तनाव में आपको आता है बहुत ज्यादा गुस्सा, इन उपायों से करें कंट्रोल | health – News in Hindi

0
35
.
डिप्रेशन (Depression) की समस्या आज के समय में बेहद आम हो गई है. डिप्रेशन की शुरुआत तनाव व स्ट्रेस (Stress) से होती है. कई बार डिप्रेशन कुछ इस तरह हावी हो जाता है कि मन में कई तरह के बुरे विचार आने लगते हैं. हालांकि अगर शुरुआत में ही डिप्रेशन के लक्षणों को पहचानकर इन्हें दूर करने का प्रयास किया जाए तो बिना किसी डॉक्टरी उपचार के डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. डिप्रेशन दूर करने के लिए अच्छी नींद (Sleep) लेना बहुत जरूरी है. तनाव को कम करने के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें. नींद पूरी होगी तो दिमाग तरोताजा रहेगा और नकारात्मक भावनाएं मन में कम आएंगी. इसके अलावा प्रतिदिन सूरज की रोशनी में कुछ देर जरूर रहें. इससे अवसाद जल्दी कम होता है.

रोज बाहर टहलें, कभी-कभी कुछ समय किताबों और कॉफी के साथ बिताएं. आप अपने पसंद का खाना बनाकर भी खा सकते हैं. इससे मन में उत्साह बना रहता है. अपने काम का पूरा हिसाब रखें. दिन भर में आप कितना काम करते हैं और किस गतिविधि को कितना समय देते हैं इस पर जरूर गौर करें. इससे आपको सभी गतिविधियों के बीच संतुलन बनाने में आसानी होगी और तनाव कम होगा. मेडिटेशन, एक्सरसाइज व योग को अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें. आइए जानते है डिप्रेशन को दूर करने के कुछ आसान से ट्रिक्स.

बनाएं अपनी विश लिस्ट
डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी विश लिस्ट बना सकते हैं जिसमें हर वह काम जिसे करने से आपको खुशी मिलती है जरूर करें जैसे प्रकृति के करीब समय बिताना, अच्छी किताब पढ़ना, खाना बनाना, लिखना, संगीत सुनना, टीवी देखना या कोई मनपसंद शौक पूरा करना. इसके लिए आप समय निर्धारित करें और कितने भी व्यस्त क्यों न हों इन्हें पूरा करने का प्रयास जरूर करें. इससे आपके मन की उदासी दूर होगी और कुछ नया करने का उत्साह बना रहेगा. आप इसमें कहां तक सफल हुए हैं और कितनी गतिविधियां कर पा रहे हैं, इसका लेखा-जोखा अपने पास जरूर रखें.अपने गुस्से को करें नियंत्रित

क्या आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है? छोटी-छोटी बातों पर आपको गुस्सा आता है या फिर एक बार गुस्सा आ जाए तो खुद को शांत करना आपके बस में ही नहीं होता? अगर आप गुस्से पर नियंत्रण से संबंधित किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो इन उपायों को जरूर अपनाएं-

दिमाग करें ‘शट डाउन’
जब बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो दिमाग को कुछ नहीं सूझता. ऐसे में अपने गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे पहले दिमाग के कंप्यूटर को शटडाउन कर लें यानी सब कुछ सोचना बंद कर दें. कौन क्या कह रहा है, किस बात पर आपको गुस्सा आ रहा है, आस-पास क्या चल रहा है, आप किसी भी बात पर ध्यान न दें.

लंबी सांस लेने से मिलेगी राहत

अब गहरी सांस लें जिससे आपकी सभी इंद्रियों को आराम मिलेगा. यह उपाय काफी समय से चला आ रहा है. अपनी सांसों पर केंद्रित होकर लंबी सांस लेने से दिमागी तनाव को आराम मिलता है. गुस्से पर तुरंत नियंत्रण के लिए इससे अधिक प्रभावी उपाय और कुछ नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः इन हर्बल ऑयल के इस्तेमाल से स्किन इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा, मच्छर भी नहीं काटते

पहले सोचो और फिर प्रतिक्रिया दो
एक बार जब आपने अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण कर लिया तो शांत दिमाग से सोचें कि मुद्दा क्या था, गलती किसकी थी और अब आगे क्या करना चाहिए. इससे फायदा यह होगा कि आपको पूरे मामले में अपनी गलती भी समझ में आ जाएगी.

विनम्रता से अपनी बात रखें
अब आप अपनी बात सामने वाले के आगे विनम्रता से रखें. अगर कहीं आपकी गलती है तो सबसे पहले माफी मांग लें जिससे आपको अपनी बात कहने में संकोच न हो. इस तरह किसी भी परिस्थिति में गुस्से पर नियंत्रण पाने के इस उपाय पर हमेशा अमल करने से धीरे-धीरे आपका गुस्सा खुद ही कम होने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here