14 Bollywood stars lost in 8 months, Bollywood celebrities who bid us goodbye in 2020 | 8 महीनों में गई 14 बॉलीवुड सितारों की जान, सुशांत-ऋषि-इरफान से लेकर कुमकुम-सरोज खान कह गईं दुनिया को अलविदा

0
29
.

17 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

‘मदारी’, ‘रॉकी हैंडसम’ और ‘दृश्यम’ जैसी फिल्मों के निर्देशक निशिकांत कामत का निधन हो गया है। सोमवार शाम उन्होंने हैदराबाद के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। निशिकांत की मौत से बॉलीवुड को तगड़ा झटका लगा है।

2020 बॉलीवुड के लिए बेहद बुरा साबित हो रहा है क्योंकि निशिकांत इस साल जान गंवाने वाले 14वें बॉलीवुड सेलेब हैं। निशिकांत से पहले बीते 8 महीनों में 13 सितारों की जान जा चुकी है। एक नजर इन्हीं सेलेब्स पर…

1) कुमकुम

कुमकुम का 86 साल की उम्र में हुआ निधन।

कुमकुम का 86 साल की उम्र में हुआ निधन।

28 जुलाई को बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया था। वे लंबे समय से बीमार थीं। उन्होंने मदर इंडिया, आर-पार, CID जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में काम किया था। करीब 20 साल के अपने करियर में कुमकुम ने सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने 50 से 60 के दशक के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में कीं। इस दौरान गुरुदत्त, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद समेत कई बड़े सितारों के साथ काम किया।

2) परवेज खान

एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन।

एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन।

27 जुलाई को एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उनकी उम्र 55 साल थी। सीने में दर्द के बाद उनकी जान नहीं बचाई जा सकी थी। परवेज ने अंधाधुंध, बदलापुर, बुलेट राजा जैसी फिल्मों में अपना योगदान दिया था।

3) जगदीप

'शोले' के सूरमा भोपाली को छीन ले गया 2020

‘शोले’ के सूरमा भोपाली को छीन ले गया 2020

8 जुलाई को मुंबई स्थित घर में जगदीप का इंतकाल हुआ। वे अभिनेता जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। उनकी मुस्कान नाम की एक बेटी भी है। बताया जा रहा कि 81 साल के जगदीप लंबे समय से बीमारियों से परेशान चल रहे थे। जगदीप रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ (1975) के किरदार सूरमा भोपाली के नाम से पॉपुलर थे।

4) हरीश शाह

कैंसर पर फिल्म बनाने वाले हरीश शाह पर कैंसर ही पड़ा भारी।

कैंसर पर फिल्म बनाने वाले हरीश शाह पर कैंसर ही पड़ा भारी।

7 जुलाई को पिछले 40 साल से फिल्म इंडस्ट्री का एक और जाना-पहचाना नाम रहे प्रोड्यूसर डायरेक्टर हरीश शाह का मंगलवार सुबह 6 बजे निधन हो गया था। हरीश 76 साल के थे और कैंसर से जूझ रहे थे। इसी बीमारी से जूझते हुए लोगों की कहानी दुनिया के सामने लाने उन्होंने शॉर्ट फिल्म Why Me बनाई थी, जिसे प्रेसिडेंट अवॉर्ड मिला था।

5) सरोज खान

दिल का दौरा पड़ने से हो गई डांसिंग क्वीन सरोज खान की मौत।

दिल का दौरा पड़ने से हो गई डांसिंग क्वीन सरोज खान की मौत।

बॉलीवुड में डांसिंग क्वीन के नाम से मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 की उम्र में 3 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वे कई दिन से सांस लेने में तकलीफ के कारण बांद्रा के हॉस्पिटल में भर्ती थीं। 40 साल के करियर में सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्राफ किए।

उन्होंने तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी जीता। सरोज खान ने नच बलिए’, ‘उस्तादों के उस्ताद’, ‘नचले वे विद सरोज खान’, ‘बूगी-वूगी’, ‘झलक दिखला जा’ जैसे कई रियलिटी शो में बतौर जज बनकर नई प्रतिभाओं को सामने लाने में अपनी योगदान दिया।

6) सुशांत सिंह राजपूत

65 दिन से ज्यादा बीतने के बावजूद नहीं सुलझ पाई सुशांत की मौत की गुत्थी।

65 दिन से ज्यादा बीतने के बावजूद नहीं सुलझ पाई सुशांत की मौत की गुत्थी।

14 जून की सुबह सुशांत का शव उनके मुंबई स्थित अपार्टमेंट से मिलने पर सनसनी फैल गई थी। पहले कहा गया कि 34 साल के सुशांत ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है लेकिन बाद में मामले में हर दिन नए ट्विस्ट देखने को मिल रहे हैं।

पहले मुंबई पुलिस ने सुशांत की मौत की जांच की लेकिन उनकी जांच से असंतुष्ट परिवार ने बिहार में आत्महत्या के लिए उकसाने का रिया चक्रवर्ती पर केस दर्ज करवा दिया। इसके बाद जांच सीबीआई को सौंपने की बात हुई। सुशांत की मौत का कारण क्या था यह अब भी जांच का विषय ही है।

7) दिशा सालियान

अभी तक राज बनी हुई है दिशा सालियान की मौत की मिस्ट्री।

अभी तक राज बनी हुई है दिशा सालियान की मौत की मिस्ट्री।

14 जून को सुशांत की मौत से पहले 8 जून को उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत की खबर ने सबको चौंका दिया था। कहा गया कि दिशा ने 14वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। लेकिन इस मामले को सुशांत की मौत से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि दिशा का मर्डर किया गया था। मुंबई पुलिस मामले की जांच नए सिरे से कर रही है।

8) बासु चटर्जी

4 जून को दुनिया को अलविदा कह गए बासु चटर्जी।

4 जून को दुनिया को अलविदा कह गए बासु चटर्जी।

गुदगुदाती रोमांटिक फिल्मों के भगवान कहे जाने वाले बासु चटर्जी 4 जून को दुनिया को अलविदा कह गए थे। इंडस्ट्री में उनकी पहचान बासु दा के रूप में थी। बासु चटर्जी को छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है।

फिल्मों में बासु चटर्जी के योगदान के लिए 7 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड और दुर्गा के लिए 1992 में नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। 2007 में उन्हें आईफा ने लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था। 1969 से लेकर 2011 तक बासु दा फिल्मों के निर्देशन में सक्रिय रहे।

9) वाजिद खान

2020 में टूट गई साजिद-वाजिद की जोड़ी।

2020 में टूट गई साजिद-वाजिद की जोड़ी।

1 जून को बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक कंपोजर वाजिद खान का निधन हो गया था। वे 42 साल के थे। साजिद-वाजिद की जोड़ी से पॉपुलर हुए वाजिद लंबे वक्त से किडनी की परेशानी से जूझ रहे थे। उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। अचानक हालत बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

10) मोहित बघेल

कैंसर ने ले ली 27 साल के मोहित की जान।

कैंसर ने ले ली 27 साल के मोहित की जान।

22 मई 2020 को टीवी और फिल्म एक्टर मोहित बघेल का 27 साल की उम्र में निधन हो गया था। मोहित को कैंसर था। मोहित सलमान खान की फिल्म रेडी में नजर आए थे। अंतिम बार उन्हें सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म जबरिया जोड़ी में देखा गया था।

11) ऋषि कपूर

ल्यूकेमिया से हार गए 67 साल के ऋषि।

ल्यूकेमिया से हार गए 67 साल के ऋषि।

67 साल के ऋषि कपूर का 30 अप्रैल को निधन हो गया था। वह ल्यूकेमिया से लड़ रहे थे, जो कि एक तरह का ब्लड कैंसर होता है। अमेरिका में उनका मैरो ट्रीटमेंट चल रहा था। वह पिछले साल न्यूयॉर्क से 11 महीने के बाद इलाज कराकर लौटे थे लेकिन अप्रैल, 2020 में उनकी हालत बिगड़ गई और उनकी मौत हो गई।

12) इरफान खान

इरफान की न्यूरो-एंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से 53 साल की उम्र में डेथ हो गई।

इरफान की न्यूरो-एंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से 53 साल की उम्र में डेथ हो गई।

कोलोन इंफेक्शन के चलते इरफान खान 29 अप्रैल का निधन हो गया था। 53 साल के इरफान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से भी जूझ रहे थे। उन्होंने 2018 में इस बीमारी का खुलासा किया था जिसके बाद लंदन में लंबे समय तक उनका इलाज भी चला था।

इसी बीच सेहत सुधरने पर उन्होंने अपनी आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग की थी जो कि इसी साल मार्च में रिलीज हुई थी। मार्च में ही इरफान की सेहत फिर बिगड़ने लगी थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से इरफान आगे के इलाज के लिए विदेश नहीं जा पाए और उनकी मौत हो गई।

13) ऋतु नंदा

ऋतु नंदा 71 साल की उम्र में कैंसर से जंग हार गई थीं।

ऋतु नंदा 71 साल की उम्र में कैंसर से जंग हार गई थीं।

दिवंगत शोमैन राजकपूर की बेटी और ऋषि कपूर-रणधीर कपूर की बहन ऋतु नंदा का 20 जनवरी 2020 को कैंसर के चलते निधन हो गया था। वे 71 साल की थीं। ऋतु महानायक अमिताभ बच्चन की समधन थीं। उनके बेटे निखिल की शादी बिग बी की बेटी श्वेता से हुई। 1948 में जन्मी ऋतु लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में एक्टिव थीं। उनकी शादी उद्योगपति राजन नंदा से हुई थी, जिनका निधन अगस्त 2018 में हो चुका है।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here