Apple topped UKs Top Companies Index, Apple Market Cap, Apple Market Capitalization, Tim Cook-अमेरिका के बाद ब्रिटेन में भी Apple ने बनाया ये रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर

0
43
.

एफटीएसई ब्रिटेन का सबसे बड़ा शेयर सूचकांक है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक Apple का बाजार मूल्य 2,30,000 करोड़ रुपये के आसपास है, जो एफटीएसई 100 में सभी कंपनियों के मार्केट कैप कुल 1,50,000 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है.

IANS | Updated on: 03 Sep 2020, 02:56:38 PM

एप्पल (Apple) (Photo Credit: IANS )

लंदन :

एप्पल (Apple) के बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) में 2,30,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी के साथ यह फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज 100 इंडेक्स (एफटीएसई 100) में सभी कंपनियों को पछाड़ते हुए आगे बढ़ गया है. एफटीएसई ब्रिटेन का सबसे बड़ा शेयर सूचकांक है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल का बाजार मूल्य 2,30,000 करोड़ रुपये के आसपास है, जो एफटीएसई 100 में सभी कंपनियों के मार्केट कैप कुल 1,50,000 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है. एप्पल के शेयरों में भले ही बुधवार को फिर से गिरावट आई, लेकिन इस दिन ट्रेडिंग के अंत तक लंदन के शेयर सूचकांक में यह सबसे आगे रहा.

यह भी पढ़ें: मोरेटोरियम में टाली गई EMI पर ब्याज न लेने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी 

लोगों द्वारा कंपनी में निवेश को आसान बनाने के लिए अपने शेयरों को विभाजित करने के कंपनी के फैसले से एप्पल के शेयरों की मांग में तेजी आई. एप्पल के निदेशक मंडल ने 31 अगस्त से फोर-वन स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी दी थी. कोविड-19 महामारी का सामना करते हुए एप्पल ने पिछले महीने 2,000,00 करोड़ डॉलर तक की बाजार पूंजी के साथ अमेरिका की पहली कंपनी बनकर इतिहास रचा था. लग्जरी स्मार्टफोन (Smartphone) बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) शेयर के बाजार में दो हजार अरब डॉलर की पहली अमेरिकी कंपनी बन गयी है. एप्पल एक हजार अरब डॉलर की बाजार हैसित के मामले पहली कंपनी थी.

यह भी पढ़ें: ‘आर्थिक तबाही’ के लिए वित्त मंत्री इस्तीफा दें या PM उन्हें बर्खास्त करें: कांग्रेस

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने दिसंबर 2019 में दो हजार अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल किया था. हालांकि उसके बाद से इस कंपनी का पूंजीकरण कम होकर 1,820 अरब डॉलर पर आ चुका है. एप्पल के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन आईफोन का विनिर्माण चीन में होता है.

यह भी पढ़ें: IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जारी किया बेहद डराने वाला अनुमान 

लॉकडाउन के झटके से एप्पल उबरने में कामयाब रही Apple
कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण चीन में लॉकडाउन के झटके से एप्पल उबरने में कामयाब रही है. इस वजह से कंपनी का शेयर इस साल अब तक करीब 60 प्रतिशत चढ़ चुका है. उल्लेखनीय है कि एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, फेसबुक और गूगल ये पांच अमेरिकी कंपनियां ही एसएंडपी 500 की कंपनियों के सम्मिलित बाजार मूल्यांकन में करीब 23 प्रतिशत योगदान करती हैं.


Read full story

First Published : 03 Sep 2020, 02:54:03 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here