China taking advantage of COVID-19 outbreak, India is example of that: US diplomat David Stilwell  – COVID-19 का फायदा उठाने में जुटा चीन, भारत इसका उदाहरण : अमेरिकी डिप्लोमेट

0
60
.

कोरोना वायरस महामारी का लाभ उठा रहा चीन : अमेरिका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • कोरोना का फायदा उठा रहा चीन : अमेरिकी राजनयिक
  • सीमा विवाद पर शांति पूर्ण ढंग से निकालें हल : राजनयिक
  • चीन पड़ोसी देशों को परेशान कर रहा है : पोम्पिओ

वॉशिंगटन :

एक ओर पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी जूझ रही है, वहीं चीन (China) इसका फायदा उठाने में जुटा है. अमेरिकी राजनयिक डेविड स्टिलवेल ने बुधवार को कहा कि भारत उन देशों में शामिल है, जिसका कोरोना वायरस महामारी सामने आने के बाद चीन ने फायदा उठाया है. डेविड स्टिलवेल ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “वुहान में जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, मुझे लगता है तब से पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक चाइना) स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है. मुझे लगता है  कि इसका एक उदाहरण भारत है. मैं चीन में हमारे दोस्तों से कहूंगा कि उन्हें शांतिपूर्ण और बातचीत के जरिए इन मुद्दों के समाधान को लेकर अपनी प्रतिबद्धता का पालन करना चाहिए.”

यह भी पढ़ें

ईस्ट एशियन एंड पैसिफिक मामलों के अस्सिटेंट सेक्रेटरी ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के उस बयान को लेकर भी प्रतिबद्धता जताई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका को उम्मीद है कि भारत और चीन सीमा पर तनाव के मुद्दे पर शांतिपूर्ण ढंग से हल निकालेंगे. 

भारत और चीन के बीच तनाव पर डेविड स्टिलवेल ने कहा, “हिमालय समेत अन्य मुद्दों पर विवाद विशेष रूप से चीन के अपने पड़ोसियों के साथ मतभेद की वजह से हैं. हम उन्हें सलाह देते हैं कि बातचीत के रास्ते पर वापस आएं और बिना जोर-जबरदस्ती और सेना के इस्तेमाल के बैगर शांति से हल निकालें.”

इससे पहले, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन की सत्ताधारी पार्टी चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना साधा था और कहा था कि वह अपने पड़ोसी देशों को परेशान कर रहा है. 

पोम्पिओ ने कहा, “ताइवान स्ट्रेट से लेकर हिमालय और उससे भी कहीं अधिक, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी स्पष्ट तौर पर अपने पड़ोसी देशों को परेशान करने में लगी हुई है.” उन्होंने कहा कि हम भारत-चीन सीमा पर स्थिति का शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद कर रहे हैं.” 

वीडियो: भारत सरकार का अहम फैसला PUBG सहित 118 चीनी ऐप्स बैन

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here