सुप्रीम कोर्ट ने NEET, JEE स्थगित करने के लिए छह गैर-बीजेपी राज्यों द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया भारत समाचार

0
34
.

नई दिल्ली: एक प्रमुख विकास में, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (4 सितंबर, 2020) को छह विपक्षी शासित राज्यों के मंत्रियों द्वारा दायर समीक्षा याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जो NEET-UG और JEE आयोजित करने के लिए शीर्ष अदालत के 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा की मांग कर रहे थे। (मेन्स) परीक्षाएँ।

मंत्रियों ने अपनी दलील में दावा किया था कि शीर्ष अदालत का आदेश छात्रों के “जीवन के अधिकार” को सुरक्षित करने में विफल रहा और COVID-19 महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित करने में सामना करने के लिए “शुरुआती तार्किक कठिनाइयों” को नजरअंदाज किया।

छह राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों ने 17 अगस्त की तारीख वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश की समीक्षा की मांग की थी, जिसमें उन्होंने केंद्र को सितंबर में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) आयोजित करने की अनुमति दी थी।

जिन राज्यों ने समीक्षा याचिका दायर की थी, वे हैं पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान। राज्यों ने मांग की कि कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि और छात्रों के स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं को कम से कम छह से आठ सप्ताह तक स्थगित कर दिया जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि 60,000 से अधिक मौतों के साथ 3.3 मिलियन COVID-19 मामलों के बावजूद परीक्षाओं को आगे बढ़ाने का सरकार का निर्णय, “मन के गैर-अनुप्रयोग को प्रकट करता है, और अनुचित, मनमाना और शक्ति का व्यायाम है”।

हालांकि, यह दूसरी बार है कि शीर्ष अदालत ने इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) और NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) को स्थगित करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने पहले 11 राज्यों के 11 छात्रों के इस तरह के अनुरोध को खारिज कर दिया था। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने 17 अगस्त को जेईई मेन 2020 और एनईईटी यूजी परीक्षाओं को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी थी, जो सितंबर में आयोजित होने वाली हैं।

शीर्ष अदालत के 17 अगस्त के आदेश के अनुसार, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इस सप्ताह की शुरुआत में अधिसूचित किया कि 13 सितंबर को NEET और 16 सितंबर को JEE के साथ संशोधित अनुसूची के अनुसार उक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

JEE की शुरुआत 1 सितंबर को हुई थी और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होनी है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here