From Kangana Ranaut to Swara Bhaskar, when actresses faced casting couch | कंगना रनोट से लेकर स्वरा भास्कर तक ने झेला कास्टिंग काउच, ऑडिशन के बहाने किसी ने मांगा सेक्सुअल फेवर तो किसी ने कहा ‘आई लव यू’

0
28
.

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फिल्म इंडस्ट्री में बाहर से भले ही ग्लैमर और चमक-दमक नजर आती है, पर बॉलीवुड की इस चकाचौंध भरी दुनिया के पीछे कई कड़वी सच्चाइयां भी हैं। इन्हीं में से एक है कास्टिंग काउच।

हाल ही में एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि जब वह फिल्मों में सक्रिय थीं तो उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान अचानक से किसिंग सीन डाल दिया गया था। जब उन्होंने इसके बारे में डायरेक्टर से पूछा तो उसने कहा कि आपने फिल्म मुसाफिर में भी तो किसिंग सीन किया था तो यहां क्या दिक्कत है।

इसके अलावा समीरा के साथ ही एक और वाकया हुआ था जब ज्यादा दिलचस्पी ना दिखाने की वजह से एक हीरो ने समीरा से कह दिया था कि वह बेहद बोरिंग हैं और वह भविष्य में उनके साथ काम नहीं करेंगे।

वैसे, समीरा अकेली नहीं हैं जिन्होंने कास्टिंग काउच झेला। इस पैकेज में हम बता रहे हैं ऐसी एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्हें कभी न कभी कॉस्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा।

कंगना रनोट

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनोट भी कॉस्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं। कंगना ने खुद कई इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि करियर की शुरुआत में उन्हें किस तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ा था। उनसे ऑडिशन के बाद सेक्स की डिमांड की जाती थी। लेकिन वो ये प्रपोजल ठुकरा देती थीं।

ऋचा चड्ढा

ऋचा चड्ढा ने खुलासा किया था कि करियर की शुरुआत में वे कास्टिंग काउच का शिकार होते-होते बची थीं। एक आदमी ने उनका फायदा उठाने की कोशिश की थी। ऋचा के मुताबिक, यह घटना एक पार्टी के दौरान हुई थी, जिसमें वे अपने एक अंकल (जो एक एडवरटाइजिंग कंपनी में काम करते थे) के साथ पहुंची थीं।

बकौल ऋचा, “उस वक्त रात के करीब 10:30-11:00 बज रहे थे। अंकल भी रूम में ही थे। उस आदमी ने मेरे पास आकर कहा, ‘हमें डिनर करना चाहिए।’ मैं बोली- ‘सर मैंने तो खा लिया। पनीर, दाल, दही रोटी।’ उसने फिर कहा- ‘नहीं नहीं, नहीं…हमें डिनर करना चाहिए।’ मैं बोली, ‘सर मैंने पापड़, अचार भी खाया।’ जितनी भी चीजें मैंने खाई थीं, सब गिना दीं। लेकिन जब उसने मेरी बांह पर हाथ फेरते हुए अश्लील लहजे में वही बात दोहराई तो मैं उसका इशारा समझ गई और चीखते हुए अंकल को आवाज लगा दी।”

ईशा कोप्पिकर

‘पिंजर’, ‘सलाम-ए-इश्क’ और ‘एक विवाह ऐसा भी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं ईशा कोप्पिकर ने खुलासा किया था कि करियर की शुरुआत में एक सुपरस्टार ने उनका गलत फायदा उठाने की कोशिश की थी।

बकौल ईशा, “जी हां मेरा गलत फायदा उठाने की कोशिश की गई थी। एक प्रोड्यूसर ने मुझसे कहा था, ‘यह फिल्म बन रही है। इस अभिनेता को फोन करो। तुम्हें इसकी गुड बुक्स में शामिल होने की जरूरत है।’ मैंने उसका पूरा टाइमटेबल भी जाना। मैंने उसे (अभिनेता को) फोन किया। उसने मुझे अपनी डबिंग के बीच मुझे मिलने के लिए बुलाया।”

“उसने पूछा कि किसके साथ आ रही हो? मैंने कहा- अपने ड्राइवर के साथ। तब वह बोला अकेले आना, किसी को साथ मत लाना।’ उस वक्त मैं 15-16 साल की भी नहीं थी। लेकिन मुझे पता था कि क्या हो रहा है। इसलिए मैंने कहा, ‘मैं कल फ्री नहीं हूं। आपको बाद में बताती हूं।”

“फिर मैंने तुरंत प्रोड्यूसर को फोन किया और कहा कि उसे मुझे टैलेंट की वजह से कास्ट करना चाहिए। मुझ पर इन सब बातों का दबाव नहीं डाला जा सकता। बहुत से लोगों के लिए यह डरावना होता है। जब एक महिला इनकार कर देती है तो उनसे बर्दाश्त नहीं होता।” ईशा की मानें तो उन्होंने उस एक्टर के साथ फिर कभी काम नहीं किया।

स्वरा भास्कर

स्वरा का भी सामना कास्टिंग काउच से हो चुका है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, जब मैं स्ट्रगल कर रही थी तब एक मीटिंग के दौरान एक व्यक्ति जिसने कहा कि वह एक बड़े प्रोड्यूसर का मैनेजर है, मुझसे बार-बार मेरे घर का एड्रेस पूछ रहा था। उस दौरान मैंने बहुत कोशिश की कि मैं मीटिंग छोड़कर निकल जाऊं लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। फिर उस व्यक्ति ने मेरे कान पर किस करने की कोशिश की और बोला ‘आई लव यू। मैं बड़ी मुश्किल से वहां से निकली और खुद को बचा पाई।

ममता कुलकर्णी

ममता कुलकर्णी ने राजकुमार संतोषी पर इल्जाम लगाया था कि फिल्म ‘चाइना गेट’ के सेट्स पर उन्होंने ममता को सेक्स का ऑफर दिया था। ममता कुलकर्णी ने कहा था कि इसे ठुकराने के बाद संतोषी ने उनका रोल छोटा कर दिया और कई फिल्मों से भी निकलवा दिया। इसके बाद ममता फिल्मों में नहीं दिखाई दीं।

चित्रांगदा सिंह

2017 में चित्रांगदा सिंह कुशान नंदी की फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’ को छोड़ने की वजह से सुर्खियों में थी। एक्ट्रेस ने फिल्म के डायरेक्टर पर हेरेस करने का आरोप लगाया था। उनका कहना था कि डायरेक्टर ने सेट पर उनके साथ बुरा व्यवहार किया। उनसे नवाजद्दीन के साथ बोल्ड सीन करने के लिए कहा। चित्रांगदा ने सेट पर ऐसा करने से मना कर दिया और फिल्म छोड़ दी।

पायल रोहतगी

पायल ने दिबाकर बैनर्जी पर कास्टिंग काउच के आरोप लगाए थे। कुछ सालों पहले पायल के मुताबिक, बैनर्जी ने उन्हें अपनी एक फिल्म में कास्ट किया था। एक रात बातचीत करने के बहाने बैनर्जी उनके घर पर आए और उनसे नजदीकी बढ़ाने की कोशिश करने लगे। पायल ने बैनर्जी को अपने घर से निकाल दिया जिसका नतीजा ये हुआ कि उन्हें फिल्म से हटा दिया गया। हालांकि, दिबाकर ने पायल के इन आरोपों को गलत बताया था।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here