Architect design of the mosque will take three months to be ready, the map will be passed from the District Panchayat | मस्जिद की आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार होने में लगेंगे तीन महीने, जिला पंचायत से पास होगा नक्शा

0
80
.

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Architect Design Of The Mosque Will Take Three Months To Be Ready, The Map Will Be Passed From The District Panchayat

अयोध्या27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एक तरफ जहां राम मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं वहीं दूसरी ओर अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद के निर्माण को लेकर भी सक्रियता बढ़ गई है।

  • मस्जिद का नक्शा कौन पास करेगा इसको लेकर असमंजस
  • अधिकारियों के अनुसार जिला पंचायत से पास किया जाएगा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में धन्नीपुर मस्जिद निर्माण को लेकर अब नक्शे का आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार करने का काम जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के प्रफेसर एस एम अख्तर कर रहे हैं जिनकी टीम मस्जिद के लिए सरकार द्वारा आवंटित 5 एकड़ जमीन की नाप जोख करने जल्द पहुंचेगी। मस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि आर्किटेक्ट प्रो अख्तर के पास मस्जिद भूखंड का टोपीग्राफी नक्शा भेजा गया है पर उससे आर्किटेक्ट डिजाइन नहीं तैयार हो सकती।

अतहर हुसैन के मुताबिक सोहावल के धन्नीपुर गांव में सरकार द्वारा पांच एकड़ भूमि दी गई है। जिसमें भूमि का चिन्हांकन होने के बाद अब मस्जिद परिसर की आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार करवाई जा रही है। जिसमें दो तीन महीने लग सकते हैं।

नक्शा कौन पास करेगा
उन्होंने बताया कि धन्नीपुर गांव अयोध्या विकास प्राधिकरण क्षेत्र के बाहर है। इसलिए मस्जिद व परिसर के अन्य प्रोजेक्ट का नक्शा कौन पास करेगा ?इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।वैसे ग्रामीण क्षेत्रों में भवन का नक्शा जिला पंचायत से पास करवाया जा सकता है । सरकार इसको लेकर जो आदेश करेगी ,इसकी जानकारी हासिल की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्थित मस्जिद के नक्शे को पास करवाने में राम मंदिर जैसा करोड़ों का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

वहीं जिला पंचायत के कर अधिकारी चन्द्र प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि विकास प्राधिकरण के बाहर होने के कारण मस्जिद का नक्शा जिला पंचायत पास करेगा। इसके लिए भूमि के अभिलेख की जांच की जाएगी। इसके बाद सम्बंधित ट्रस्ट से आर्किटेक्ट डिजाइन का ब्लू प्रिंट लिया जाएगा। जिसमें नियमानुसार 50 प्रतिशत निर्माण व 50 प्रतिशत ओपन एरिया होना चाहिए। तकनीकी विभाग से अभियन्ता व अवर अभियन्ता ब्लू प्रिंट का परीक्षण करेंगे। औपचारिकताएं पूरी होने पर नक्शा पास कर दिया जाएगा। इसके लिए जो शुल्क निर्धारित है ।उसे जिला पंचायत में जमा करना पड़ेगा।

प्रो पुष्पेश पंत मस्जिद प्लान के सलाहकार नियुक्त
।जाने माने इतिहासकार व जेएनयू के रिटायर्ड प्रफेसर पुष्पेश पंत को अयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद के म्यूजियम व लाइब्रेरी सेक्शन का सलाहकार नियुक्त किया गया है ।यह जानकारी इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने दी है।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here