Mutual Fund Investment-Start Investing In Mutual Funds Through SIP, Will Be A Big Benefit In The Long Term-म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए शुरू करें निवेश, लॉन्ग टर्म में होगा बड़ा फायदा

0
90
.

जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार में उठापटक का फायदा निवेशकों को उठाना चाहिए और इसके लिए निवेशकों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश शुरू कर देना चाहिए.

म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं (Global Economy) में भारी गिरावट का माहौल है. ग्लोबल इकोनॉमी में मंदी की वजह से शेयर बाजार (Share Market) में भी भारी उठापटक देखने को मिल रही है. जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार में उठापटक का फायदा निवेशकों को उठाना चाहिए और इसके लिए निवेशकों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश शुरू कर देना चाहिए. जानकारों के मुताबिक निवेशकों को म्यूचुअल फंड (MF) में SIP के जरिए निवेश करने से लॉन्ग टर्म में काफी बड़ा फायदा हो सकता है.

संबंधित लेख

यह भी पढ़ें: जीवन के साथ भी जीवन के बाद भी सुरक्षा देती है LIC की यह पॉलिसी, जानें ऐसा क्या है इसमें खास

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए SIP अच्छा ऑप्शन
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिए SIP को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है. SIP म्यूचुअल फंड (MF) में निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका है, इसके जरिए निवेशकों में बचत की आदत पड़ती है. SIP से लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बीमाधारकों के लिए आएंगे अच्छे दिन, मिलेंगे हेल्थ कूपन और रिवार्ड पॉइंट 

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश से कई फायदे
सिप (SIP) में पैसा बैंक से हर माह सीधे बैंक से चला जाता है. इसके अलावा हर महीने SIP के लिए कई तारीखों में किसी को भी चुनने का मौका मिलता है. निवेशक सिप अमाउंट में कभी भी कमी या बढ़ोत्‍तरी कर सकता है. अगर निवेशक को पैसों की जरूरत हो तो बीच में कुछ पैसा निकाल भी सकता है. ऐसा करने से सिप पर फर्क नहीं पड़ता है और वह चलती रहती है. यही नहीं SIP को कितने भी समय के लिए किया जा सकता है. SIP में कंपनियां न्‍यूनतम 500 रुपए या 1 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. निवेशक को जब भी जरूरत हो स्‍टेटमेंट ले सकता हैं. यह स्‍टेटमेंट उसी दिन तक का अपडेट भी होता है.

यह भी पढ़ें: निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ला रही है गारंटीड रिटर्न वाली पेंशन स्कीम

निवेशक अपने निवेश की वैल्‍यू रोज जान सकता है. सभी म्‍युचुअल फंड (Mutual Funds) कंपनियां अपनी हर योजना की नैट आसेट वैल्‍यू (NAV) रोज रोज घोषित करती हैं. निवेशक चाहे तो म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund) स्‍कीम्‍स में डिविडेंड (Mutual Fund Dividend) के विकल्प का भी चुनाव कर सकते हैं.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)



First Published : 05 Sep 2020, 01:01:04 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here