Oil tanker fire out of control off Sri Lanka, crewman killed – ऑयल टैंकर में भीषण आग से हिंद महासागर में तेल रिसाव का खतरा बढ़ा

0
53
.

न्‍यू् डायमंड ऑयल टैंक रकुवैत से भारत आ रहा था

खास बातें

  • ऑयल टैंकर की आग पर काबू पाने की हो रही कोशिश
  • इसमें है 270,000 टन क्रूड आयल और 1700 टन डीजल
  • हादसे में फिलीपींस के एक क्रू मेंबर की मौत की हुई पुष्टि

कोलंबो (श्रीलंका):

पनामा के पंजीकृत ऑयल टैंकर (oil tanker) में श्रीलंका (Sri Lanka) के तट पर लगी भीषण आग पर आज दूसरे दिन भी काबू नहीं पाया जा सका. आग से हिंद महासागर में तेल के बड़े रिसाव (spill in the Indian Ocean) का खतरा पैदा हो गया है. टैंकर न्‍यू डायमंड में लगी आग पर काबू पाने के लिए श्रीलंकाई नेवी और भारतीय तटरक्कों ने वाटरकैनर का इस्‍तेमाल किया, इसके साथ ही एयरफोस के हेलीकॉप्‍टर ने भी इस ऑयल टैंकर पर पानी का छिड़काव किया. टैंकर 270,000 टन क्रूड आयल और 1700 टन डीजल लेकर आ रहा था, आग पर काबू पाने के लिए भारतीय नौसेना के और शिप को मौके पर भेजा गया है. श्रीलंका की नौसेना के अनुसार, गुरुवार को इंजिन रूम में हुए विस्‍फोट के कारण फिलीपींस के एक क्रू मेंबर की मौत की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में बह गया ऑयल टैंकर, नाव पलटने से कई लापता

अन्‍य 22 क्रू मेंबर्स जिसमें पांच ग्रीक और 17 फिलीपींस के नागरिक है, को 330 मीटर लंबे आयल टैंकर से सुरक्षित उतार लिया गया था. तटरक्षक बल के अनुसार, बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया था और न्‍यू डायमंड पर लगी आग को बुझाने में मदद के लिए तुरंत शौर्य, सारंग तथा समुद्र पहरेदार पोत और एक डोर्नियर विमान को रवाना गया गया था. न्‍यू् डायमंड कुवैत से भारत आ रहा था और इस समय यह श्रीलंका के तट से 180 मील दूर है. भारतीय तटरक्षकों के अनुसार, ऑयल टैंकर न्‍यू डायमंड के पेंदें में दो मीटर लंबी दरार पड़ गई है. 

श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका सिल्वा ने गुरुवार को बताया था कि पनामा में पंजीकृत टैंकर ‘न्यू डायमंड’ कुवैत से 2,70,000 मीट्रिक टन कच्चा तेल ले कर भारत जा रहा था, लेकिन पूर्वी जिले अंपारा में संगमनकंडा के तट पर इसके इंजन कक्ष में आग लग गई.प्रवक्ता ने बताया कि आग बुझाने और बचाव अभियान के लिए कम से कम चार पोत भेजे गए. नौसेना के पोत त्रिंकोमाली के पूर्वी बंदरगाह और हंबनटोटा के दक्षिणी बंदरगाह से भेजे गए थे.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here