Railways will conduct examinations for 1.40 lakh posts from December 15

0
51
.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) के अध्यक्ष वीके यादव ने शनिवार को कहा कि रेलवे 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं (Computer-based examination) का पहला चरण आयोजित करेगा. यादव ने एक वर्चुअल ब्रीफिंग में बताया कि यह परीक्षाएं तीन श्रेणियों के लगभग 1.40 लाख पदों को भरने के लिए आयोजित की जाएंगी. वैकेंसी तीन प्रकार की हैं- गैर-तकनीकी पॉपुलर कैटेगरी (गार्ड, क्लर्क आदि), पृथक और मंत्रिस्तरीय व लेवेल 1 (ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि). रेल मंत्री पियूष गोयल ने भी ट्विटर पर परीक्षाओं की तिथियां घोषित की हैं. 

यह भी पढ़ें

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं. यादव ने कहा कि “हमने 1,40,640 पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ये कोविड महामारी से पूर्व की अवधि में अधिसूचित किए गए थे. इन आवेदनों की स्क्रूटनी पूरी हो गई थी, लेकिन कोविड महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी.”

रेलवे के एक बयान में कहा गया है कि रेलवे भर्ती बोर्ड सभी नोटिफाईड वैकेंसियों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है और महामारी के बीच जमीनी स्थिति का सक्रिय रूप से आकलन कर रहा है. 

DU Exams: हाई कोर्ट का रेलवे को आदेश, परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में करें मदद

नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) में 35,208 पद हैं, जैसे गार्ड, कार्यालय क्लर्क, वाणिज्यिक क्लर्क आदि. पृथक और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी में 1,663 पद हैं, जैसे स्टेनो, टीचर और ट्रैक के लिए लेवल-वन वैकेंसियों के लिए 1,03,769 पद अनुरक्षक और पॉइंटमैन के हैं.

(इनपुट पीटीआई से भी)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here