Results of B.Ed entrance exam will be released today, 3.50 lakh candidates have given the exam | आज जारी होगा बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, 3.50 लाख अभ्यर्थियों ने दी है परीक्षा

0
43
.

लखनऊ2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतिकात्मक फोटो

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी
  • इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानी लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराई गई उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड) का रिजल्ट आज जारी होगा। जिसे अभ्यर्थी www.lkouniv.ac.in पर देख सकेंगे। पहले यह परीक्षा अप्रैल में होना तय हुआ था लेकिन लॉक डाउन के बाद 9 अगस्त को यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के जरिए उनकी पसंद का कॉलेज चुनने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी को 5,750 रुपए शुल्क जमा करने होंगे, जिसमें 750 रुपए काउंसलिंग फीस और 5000 रुपए कॉलेज को भेज दिया जाएगा। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए अगल से रैंकिंग जारी की जाएगी।

73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी परीक्षा

9 अगस्त को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी थी। इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानी लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसके माध्यम से बीएड के लगभग 2 लाख सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। इस साल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 10% सीट आरक्षित रहेंगे।

परीक्षा समन्यवक प्रो. अमिता वाजपेयी ने बताया कि प्रदेश के 73 जिलों में बने 1089 केन्द्रों पर 3,57,696 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। उन्होंने बताया कि परिणाम घोषित होने के बाद अभ्यर्थी अपना नंबर, रैंक वगैरह लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द ही बताई जाएगी।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here