कोरोना संक्रमण रोकने में सफल रही यह वैक्सीन, पढ़िए पूरी खबर

0
71
.

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है। कोई देश ऐसा नहीं रहा जहां इस संक्रमण ने तबाही न मचाई हो। खतरनाक वायरस के कहर के बीच वैक्सीन की कवायद भी काफी तेज है। अब हर किसी को इंतजार है तो बस कोरोना वैक्सीन का।

SUSHANT SINGH CASE: सैमुअल, शॉविक और ड्रग पैडर्स के बीच डायरेक्ट लिंक, NCB ने किया दावा

आपको बता दें कि अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के साथ साझेदारी में विकसित कोविड-19 टीके के परीक्षण में पाया गया कि उससे ऐसे एंटीबॉडीज बने, जिनसे चूहों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना सफल रहा। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

कांग्रेस विधायक का दावा, चीनी सेना ने 5 भारतियों को किया अगवा

नेचर मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के मुताबिक कोरोना के टीके ने सीरियाई सुनहरे चूहों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाया और उन्हें निमोनिया जैसी बीमारियों से बचाया। जिससे कई बार इनकी जान भी चली जाती थी। जॉनसन एंड जॉनसन और बर्थ इजराइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर (बीआईडीएमसी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित टीके में सामान्य सर्दी जुखाम के वायरस ‘एडिनोवायरस सीरोटाइप 26 (एडी26) का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि इससे पहले कई वैक्सीन बंदरों में सफल साबित हो चुके हैं।

CBSE ने शिक्षक दिवस 2020 वस्तुत: COVID-19 महामारी के बीच मनाया 

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने की दौड़ चल रही है। इस रेस में अमेरिका की तीन कंपनियां आगे चल रही हैं। तीन दवा निर्माता अपने वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में हैं, जिनमें हजारों वॉलंटियर्स पर ट्रायल हो रहा है।

 

 

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here