UP Powerloom Weavers Strike News Update: Yogi Adityanath Government Withdraws Its Decision On Electricity Bil | तीसरे ही दिन समाप्त हुई बुनकरों की हड़ताल; योगी सरकार ने मानी सभी मांगें, कहा- फ्लैट रेट से बिजली बिल की नई व्यवस्था जल्द लागू होगी

0
51
.

वाराणसीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

यूपी सरकार ने बुनकरों की मांगे मान ली हैं। इसके बाद तीन दिनों से चली आ रही हड़ताल आज समाप्त हो गई। इसके लिए बुनकर समाज ने योगी का आभार जताया है।

  • बुनकरों ने चिठ्ठी लिखकर राहुल और प्रियंका से भी मदद मांगी थी
  • कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष लल्लू ने काशी पहुंचकर दिया था अपना समर्थन

बिजली के फ्लैट रेट बहाली की मांगों और आर्थिक बदहाली का सामने कर रहे काशी के बुनकर 1 सितंबर से हड़ताल पर चले गए थे। इस दौरान बुनकरों को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव का साथ भी मिला था। वहीं, योगी आदित्यनाथ सरकार ने काशी के बुनकरों की सभी मांगें मान ली। इसके साथ ही बुनकरों का आंदोलन तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। शासन की सहमति के बाद काशी के बुनकरों ने मुख्यमंत्री को शुक्रिया कहा।

शुक्रवार देर रात पार्षद हाजी ओकास अंसारी और हाजी अब्दुल कलाम जो कि बुनकरों के प्रतिनिधि हैं, उनको लखनऊ से सूचना आई थी कि सरकार जल्द फ्लैट रेट से बिजली बिल की नई और अच्छी व्यवस्था लागू करेगी। ओकास अंसारी ने बताया कि 1 सितंबर से प्रदेश भर में बुनकर हड़ताल पर थे। शनिवार को बड़ी बाज़ार में बुनकर बिरादराना तंजीम बाइसी समेत तमाम लोग सरकार को धन्यवाद देंगे। उन्होंने बताया कि तमाम बुनकर पेशे को छोड़कर सब्जी बेचने लगे थे। लॉकडाउन में बुनकरों ने गहने तक बेच दिए। ऊपर से बिजली की बढ़ी रेट ने जीना मुश्किल कर दिया था। लाखों बुनकरों का परिवार सरकार का शुक्रगुजार है।

फ्लैट रेट में बुनकरों को 72 रुपये में एक पावर लूम चलाने को मिलता था
इसी व्यवस्था को वर्तमान सरकार ने खत्म कर 1500 रुपया एक पावर लूम कर दिया था। साथ ही मीटर रीडिंग से भी आगे बिल लेने की योजना बनाई गई थी। फ्लैट रेट से करीब 30 हजार बुनकर कॉर्ड धारकों को लाभ मिलेगा।

एक सितम्बर से शुरू हुई थी बुनकरों की हड़ताल

बुनकरों ने अपनी मांगों को लेकर एक सितंबर से हड़ताल शुरू कर दी थी। फिलहाल 15 सितंबर तक हड़ताल थी। हड़ताल में साड़ी व्यापारी भी शामिल हो गए थे। सपा और कांग्रेस का भी बुनकरों को समर्थन मिल गया था। प्रियंका गांधी और अखिलेश ने हड़ताल शुरू होते ही बुनकरों का समर्थन करते हुए प्रदेश सरकार पर हमला बोल दिया था।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here