‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आया यूपी

0
56
.

 लखनऊ उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिन रात की महनत रंग लाई है।एक तरफ प्रदेश की योगी सरकार कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए पुरजोर तरीके से जुटी है तो वहीं दूसरी तरफ यूपी सरकार को एक बड़ी कामयाबी मिली है। आपको बता दें कि सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने ”ईज ऑफ डूइंग बिजनेस” यानी कारोबार में सहूलियत के मामले में गजब का प्रदर्शन करते हुए देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से हर वर्ष ये रैंकिंग जारी की जाती है। इसका उद्देश्य घरेलू और वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल में सुधार लाने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा शुरू करना है। आपको बता दें कि राज्यों की रैंकिंग को कंस्ट्रक्शन परमिट, श्रम कानून, पर्यावरण पंजीकरण, इन्फॉर्मेशन तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम जैसे सौ सूचकांकों पर मापते हैं।

 भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, रेल बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव कहते हैं 

 उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि

जहां एक तरफ उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस महामारी से त्रस्त हो रखा है वहीं दूसरी तरफ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी का दूसरे नंबर पर आना प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धी है। बता दें कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग को बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) द्वारा तैयार किया जाता है।

समाजवादी पार्टी के नेता सीएन सिंह का 65 वर्ष की उम्र में निधन, पार्टी में शोक की लहर

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here