राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर राज्यपाल के सम्मेलन को संबोधित करेंगे भारत समाचार

0
38
.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (7 सितंबर) को सुबह 10:30 बजे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के गवर्नर्स सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के लिए निर्धारित हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ” इस सम्मेलन से होने वाले विलम्ब से भारत को ज्ञान का केंद्र बनाने के प्रयासों को बल मिलेगा।

“उच्च शिक्षा में एनईपी -२०२० की भूमिका” शीर्षक सम्मेलन भी सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों द्वारा भाग लिया जाएगा। यह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है और एक वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

NEP-2020 21 वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है जिसे शिक्षा नीति 1986 की पिछली राष्ट्रीय नीति के 34 वर्षों के बाद घोषित किया गया था। यह स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तरों में बड़े सुधारों की ओर निर्देशित है।

“नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाने के लिए प्रयास करती है। यह एक भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करता है जो भारत को एक वैश्विक महाशक्ति में बदलने में सीधे योगदान देता है, ”सरकार ने एक बयान में कहा, एनईपी 2020 देश की शिक्षा प्रणाली में एक प्रतिमान बदलाव के बारे में लाएगा और एक सक्षम और सुदृढ़ बनाएगा प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित के रूप में एक नए ‘आत्मानबीर भारत’ के लिए शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र ”।

शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति -२०१० के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तन पर एक कॉन्क्लेव आयोजित किया था, जिसे पीएम मोदी ने संबोधित किया था।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here