दो महीने में कुशीनगर हवाई अड्डे से अन्तर्राष्ट्रीय उड़ाने होंगी शुरु: CM योगी

0
44
.

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कुशीनगर में केन्द्रीय नागरिक विमानन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी के साथ अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक को दौरान सीएम योगी ने कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 20 वर्षों से अधिक की मांग को स्वीकार करते हुए कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण कराया है। आपको बता दें कि 2 महीने के अन्दर इस हवाई अड्डे से अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवा का संचालन भी शुरु हो जाएगा।

नहीं थम रहा कोरोना का कहर, दूसरे दिन भी सामने आए 90 हजार से ज्यादा नए मामले, आंकड़ा 42 लाख के पार

सीएम योगी ने कहा कि बुद्धिस्ट सर्किट का केन्द्र बिन्दु कुशीनगर है। दुनिया से बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं। बता दें कि कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। उत्तर प्रदेश बौद्ध सर्किट की दृष्टि से समृद्धशाली प्रदेश है। 06 प्रमुख स्थान उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध की स्मृतियों के साथ जुड़े हुए हैं, जिसमें कुशीनगर उनकी महापरिनिर्वाण स्थली है। इसके साथ उन्होंने वताया कि सारनाथ में भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। श्रावस्ती में सर्वाधिक चतुर्मास भगवान बुद्ध ने व्यतीत किए थे। इसके अलावा, कौशाम्बी और संकिशा भी उत्तर प्रदेश में हैं। श्रीलंका, थाईलैंड, लाओस, कम्बोडिया, जापान, सिंगापुर सहित दुनिया के तमाम देश कुशीनगर के साथ एयर कनेक्टिविटी चाहते थे।

संजय राउत से विवाद के बीच कंगना रनौत को मोदी सरकार ने दी ये बड़ी सुरक्षा…

सीएम योगी ने कहा कि कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का चैथा एयरपोर्ट है। बता दें कि फिलहाल प्रदेश में केवल 2 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी और केन्द्रीय नागरिक विमानन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी का उत्तर प्रदेश को बहुत सहयोग मिल रहा है, जिससे राज्य में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई है। प्रदेश की अनेक एयर स्ट्रिप को भारत सरकार के सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है।

Sushant Singh Case: रिया चक्रवर्ती से NCB की पूछताछ जारी, हो सकती है गिरफ्तारी

उन्होंने कहा कि बुद्धिस्ट सर्किट के साथ-साथ इंटरनेशनल स्टडी के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा तथा सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, सिद्धार्थनगर को शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिस पर कार्यवाही चल रही है।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

• आगामी 2 महीने में शुरु होगी अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवा

• कुशीनगर में बड़ी संख्या में आते हैं बौद्ध अनुयायी

• एयरपोर्ट की बाउण्ड्रीवॉल पर लगेंगे कंटीले तार

• एयरपोर्ट की सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध होंगे।

भारत की सुरक्षा को खतरा, देश के खिलाफ नापाक पाक और चीन कर रहा साजिश

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here