अर्थव्यवस्था गिरी धड़ाम, सबके मुंह पर राम का नाम, रघुराम राजन ने मोदी सरकार को दी चेतावनी

1
53
.

•रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार को दी चेतावनी

•अर्थव्यवस्था में आ सकती है और गिरावट 

•सरकार की रणनीति आत्मघाती

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते देश की अर्थव्यवस्था ठंडे बस्ते में जा चुकी है। बेपटरी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने शुरुआत में तेजी तो दिखाई लेकिन कुछ समय बाद सरकार का जोश भी ठंडा हो गाया है। अर्थव्यवस्था में आई गिरावट को देखते हुए रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने केंद्र की मोदी सरकार को यह सलाह दी कि इस भयावह स्थिति को अगर अभी नहीं संभाला तो तो भारतीय अर्थव्यवस्था में और गिरावट आ सकती है।

UNLOCK 4: 21 सितंबर से 50% शिक्षकों के साथ खुलेंगे स्कूल, विषेश रूप से रखा जाएगा बच्चों का ध्यान

उन्होंने कहा कि साल 2020-2021की पहली तीमाही के जीडीपी के आंकड़े अर्थव्यवस्था की बर्बादी का अलार्म है। इसलिए सरकार को सचेत हो जाना चाहिए और इसके लिए कुछ कदम उठाने चाहिए। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपने लिंक्डइन पेज पर एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि राजन ने कहा, ”दुर्भाग्य से शुरुआत में जो गतिविधियां एकदम तेजी से बढ़ी थीं, अब फिर ठंडी पड़ गई हैं।

यूपी- वरिष्ठ आईएएस का कोरोना से निधन, लखनऊ के PGI में चल रहा था इलाज

वो आगे लिखते हैं कि, ”आर्थिक वृद्धि में इतनी बड़ी गिरावट हम सभी के लिए चेतावनी है। भारत में जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है। (असंगठित क्षेत्र के आंकड़े आने के बाद यह गिरावट और अधिक हो सकती है)। वहीं कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित देशों इटली में इसमें 12.4 प्रतिशत और अमेरिका में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।  उन्होंने कहा कि इतने खराब जीडीपी आंकड़ों की एक अच्छी बात यह हो सकती है कि अधिकारी तंत्र अब आत्मसंतोष की स्थिति से बाहर निकलेगा और कुछ अर्थपूर्ण गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। राजन फिलाहल शिकॉगो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।

बड़ी दर्दनाक है शशि कपूर और जेनिफर की लव स्टोरी, गम में बिताए आखिरी के 31 साल

 

 

Authors

.

1 COMMENT

  1. पहले लड़कियों को भेजता था पॉर्न वीडियो फिर वीडियो कॉल पर ये सब करने के लिए कहता था युवक, ये है पूरा

    […] अर्थव्यवस्था गिरी धड़ाम, सबके मुंह पर … […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here