Taj Mahal Red Fort Lal Qila Reopen Date Time Update; All You Need To know Schedule | एक दिन में महज 5 हजार लोगों को ताज देखने की मिलेगी परमीशन, 5-5 के ग्रुप में होगी एंट्री, ऑनलाइन टिकट का होगा इंतजाम

0
36
.

आगरा27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एक दिन में 5 हजार लोग ही देख पाएंगे ताजमहल।

  • पुरातत्व विभाग ने जारी की सूचना
  • कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से होगा पालन

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल के दीदार का सपना संजोए लोगों के लिए सुखद खबर है। आगामी 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए ताजमहल और किला को खोल दिया जाएगा। इस बाबत पुरातत्व विभाग ने सोमवार को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इसका ऐलान कर दिया है। हालांकि, इस दौरान कोरोना को लेकर जारी गाइड लाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।

आगरा का लालकिला।- फाइल फोटो

आगरा का लालकिला।- फाइल फोटो

5-5 के ग्रुप में मिलेगी एंट्री

अब 21 सितंबर से कोरोना की गाइड लाइन का सख्ती से पालन करते हुए इसे पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। पुरातत्व विभाग के अधीक्षक बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि इस दौरान ताजमहल पर 5 हजार और किले पर 2500 लोगों को ही सिर्फ ऑनलाइन टिकट पर प्रवेश मिलेगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग का विशेष ख्याल रखा जाएगा। इस दौरान 5-5 की संख्या में ही लोग ताजमहल का दीदार कर सकेंगे।

ताजमहल व किले को नहीं खोला गया था

कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए बीते 17 मार्च को ताजमहल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। लेकिन, लॉकडाउन के बाद जब देश को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू हुई तो ताजमहल को खोलने की मांग शुरू हुई। आगरा के मेयर नवीन जैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ताजमहल समेत देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों को बंद करने की अपील की थी। एएसआई ने पिछले दिनों सिकंदरा, चीनी का रोजा, एत्माद्दौला समेत अन्य स्मारक खोल दिए थे। लेकिन ताजमहल और आगरा का लालकिला को खोलने की इजाजत नहीं दी गई थी।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here