Tejashwi Yadav asks 10 questions to Bihar Chief Minister Nitish Kumar – बिहार में बेरोज़गारी दर 46.6% सबसे अधिक क्यों है… तेजस्वी के CM नीतीश से 10 तीखे सवाल

0
68
.

बिहार में विधानसभा चुनाव का ऐलान इस महीने होने की उम्मीद है.

पटना:
बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान से पहले ही अब राजनीति गरमाने लगी है. कांग्रेस जहां गुरुवार को अपने डिजिटल प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रही है तो नीतीश कुमार की वर्चुअल रैली से पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सीएम नीतीश और राज्य सरकार से सवाल पूछने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. तेजस्वी यादव ने अब सवालों के जरिए सीएम नीतीश कुमार को घेरना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘ नीतीश कुमार की विगत 1 मार्च को गाँधी मैदान की Actual रैली का हश्र पूरे देश ने देखा था। ख़ैर वर्चुअल के बहाने हम उन्हें ऐक्चूअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे. आशा है आज मुख्यमंत्री हमारे इन सवालों का जवाब देंगे.

तेजस्वी यादव के 10 सवाल

  1. विगत 15 वर्ष के आपके कार्यकाल में बिहार में बेरोजगारी, ग़रीबी, भुखमरी और पलायन क्यों बढ़ता गया?

  2.  बिहार में बेरोज़गारी दर 46.6% सबसे अधिक क्यों है? बिहार बेरोज़गारी का मुख्य केंद्र क्यों है?

  3. नीति आयोग के सारे सूचकांकों पर बिहार साल दर साल क्यों पिछड़ता चला गया? नीति आयोग की रिपोर्ट अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सत्तत विकास सूचकांक में बिहार अंतिम पायदान पर कैसे पहुँचा? इसका दोषी कौन?

  4. नीतीश कुमार बताएँ उनके 15 वर्ष के कार्यकाल में 20 हज़ार करोड़ से अधिक राशि के 58 घोटाले क्यों हुए? क्या आप इन घोटालों के दोषी नहीं और उस ग़बन राशि की भरपाई कैसी होगी?

  5. आपके कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार क्यों बढ़ा? NCRB के अनुसार देश भर में दलितों पर सबसे ज्यादा क्राइम बिहार में हुए जिसका दर 40.7% है जबकि राष्ट्रीय औसत 21.8 है.

  6. केंद्र सरकार की सभी मानक संस्थाओं जैसे NCRB, नीति आयोग, NHM इत्यादि के अनुसार बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य और क़ानून व्यवस्था की स्थिति बदतर क्यों है?

  7. प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषित तथाकथित 1.65 लाख करोड़ के पैकेज का योजनावार और विभागवार ख़र्च कितना और कहाँ हुआ? मुख्यमंत्री इसका ब्यौरा स्वयं सार्वजनिक करें?

  8. बिहार सबसे अधिक युवा आबादी वाला प्रदेश है. बिहार के युवाओं को नीतीश कुमार की रूढ़िवादी, बासी, उबाऊ और 15 वर्षों की घिसी पिटी नकारात्मक बातें नहीं चाहिए. बिहार के युवा इतिहास के बासी पन्ने नहीं बल्कि सुनहरा वर्तमान और भविष्य चाहते है. मुख्यमंत्री बताएँ कि उन्होंने 15 वर्षों में रोज़गार क्यों नहीं दिया? बिहार में उद्योग-धंधे क्यों नहीं लगाए? बिहार में नियमित बहाली क्यों नहीं की?

  9.  मुख्यमंत्री बताएँ उन्होंने 2013, 2017 में बार-बार जनादेश का अपमान क्यों किया? व्यक्तिगत फ़ायदे के सिवाय उनके इन कृत्यों से बिहार को क्या फ़ायदा हुआ?? इसकी विस्तृत जानकारी बिहार को दें? 

  10. बिहार जानना चाहता है कि नीतीश कुमार का नीति, नियम, नियति, सिद्धांत और विचार क्या है क्योंकि बिहार का कोई ऐसा दल नहीं जिससे अपने स्वार्थ के चलते इन्होंने समझौता कर विश्वासघात नहीं किया हो?

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here