चेन्नई में जब्त की गई ऑर्थोटिक बेल्ट, ऑस्ट्रेलिया के लिए बंधी ट्रॉफियों में छुपाए गए 40 लाख रुपये के ड्रग्स भारत समाचार

0
37
.

चेन्नई: चेन्नई में सीमा शुल्क एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने 54,000 या 40 लाख रुपये से अधिक मूल्य के छद्मफेड्राइन पाउडर को जब्त कर लिया। कंट्रैबर्ड कूरियर के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया के लिए बाध्य कूरियर पार्सल में छिपा हुआ था। अधिकारियों को खुफिया सूचनाएं मिलीं जिसके बाद उन्होंने संदिग्ध पार्सल को अपनी हिरासत में ले लिया और उसकी जांच की।

पहले पार्सल में लुम्बो-सैकरल ऑर्थोटिक बेल्ट (पीठ दर्द और संबंधित बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया गया) और दूसरे में ट्राफियां शामिल थीं, जो दोनों असामान्य रूप से भारी पाए गए। अधिकारियों ने बॉक्स को खोला और अंदर सफेद क्रिस्टलीय पाउडर के साथ तीन प्लास्टिक पाउच बरामद किए। कुल मिलाकर, तीन पाउच में 24 छोटे पाउच थे, जिनमें लगभग 2 किलो पाउडर था।

दूसरी खेप में, ट्रॉफी के लकड़ी के आधार को खोलने पर, एक प्लास्टिक की थैली जिसमें 1 किलो सफेद क्रिस्टलीय पाउडर पाया गया था, उनमें से प्रत्येक के अंदर छुपा हुआ था। दोनों ट्राफियों से कुल 2 किलो सफेद क्रिस्टलीय पाउडर बरामद किया गया। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत 40 लाख रुपये मूल्य के कुल 4 किलोग्राम छद्मप्रेड्रिन को बरामद किया गया और जब्त किया गया।

सफेद क्रिस्टलीय पाउडर ने एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के तहत एक नियंत्रित पदार्थ, स्यूडोएफ़ेड्रिन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

स्यूडोएफ़ेड्रिन का उपयोग नाक की भीड़ और साइनस के दर्द / दबाव के अस्थायी राहत के लिए किया जाता है, जो संक्रमण के कारण होता है जैसे कि क्लोड / फ़्लू या अन्य श्वास संबंधी बीमारियाँ। यह सूजन और भीड़ को कम करने के लिए रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके काम करता है। इसे उनींदापन से बचने और सतर्कता की स्थिति को बढ़ाने के लिए उच्च खुराक में उपयोग करने के लिए भी कहा जाता है।

मेथोफेटामाइन के अवैध निर्माण में स्यूडोफेड्रिन एक मांग के बाद रासायनिक अग्रदूत है, जिसे आमतौर पर मेथ के रूप में जाना जाता है।

कम से मध्यम खुराक में, मेथामफेटामाइन मूड को ऊंचा कर सकता है, सतर्कता, एकाग्रता बढ़ा सकता है और थके हुए व्यक्तियों में ऊर्जा, भूख कम कर सकता है और वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है।

“यह छुपाने का एक नया तरीका है और पता लगाना मुश्किल है, इन तस्करों को देश से बाहर निकालने के लिए नए तरीके मिल रहे हैं। इस दवा की आखिरी जब्ती इस साल फरवरी में हुई थी। हम सतर्कता बरत रहे हैं”। सीमा शुल्क के आयुक्त राजन चौधरी ने WION को बताया।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here