जेईई मेन्स का परिणाम 2020: NTA द्वारा आज उत्तर कुंजी जारी करने की संभावना jeemain.nta.nic.in

0
30
.

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को मंगलवार (8 सितंबर) को अपनी आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2020 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने की उम्मीद है। एक बार जारी होने के बाद, परीक्षा देने वाले उम्मीदवार वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 8,58,273 उम्मीदवारों के लिए एक अनंतिम उत्तर कुंजी जल्द ही जारी की जा सकती है और परिणाम उत्तर कुंजी के आधार पर घोषित किए जाएंगे। हालांकि, आधिकारिक उत्तर कुंजी की घोषणा की तारीख और समय के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। लेकिन परिणाम 11 सितंबर को घोषित होने की संभावना है, क्योंकि jeeadv.ac.in पर अस्थायी अनुसूची के अनुसार, और इसलिए, एजेंसी को जल्द ही उत्तर कुंजी जारी करने की उम्मीद है।

जेईई मेन 2020 में शीर्ष 2,50,000 रैंक धारक जेईई एडवांस्ड 2020 के लिए उपस्थित होने के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। यह परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक 600 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

जो उम्मीदवार आवश्यक जेईई मेन 2020 कटऑफ अंक को पूरा करते हैं, वे विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे कि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और सरकार द्वारा वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (जीएफटीएस) में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

जेईई मेन 2020 उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं:

STEP 1: एक बार उपलब्ध कराए जाने के बाद, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा।
STEP 2: उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है – JEE Mains 2020 उत्तर कुंजी
STEP 3: एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
चरण 4: उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
चरण 5: उम्मीदवारों को पीडीएफ फाइल डाउनलोड करनी चाहिए और उत्तरों की तुलना करनी चाहिए।

परिणामों की घोषणा के बाद, संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) जेईई मेन काउंसलिंग शुरू करेगा।

 

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here