पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी: महाराष्ट्र विधानमंडल ने प्रणव मुखर्जी को याद किया

0
37
.

मुंबई
देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को महाराष्ट्र विधानमंडल के दोनों सदनों ने याद कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुखर्जी को संवेदनशील इंसान बताते हुए कहा कि वह दूसरे व्यक्ति के साथ सम्मान पूर्ण तरीके से व्यवहार करते थे। मुखर्जी का निधन 84 साल की उम्र में 31 अगस्त को नई दिल्ली में सेना के एक अस्पताल में हो गया था।

विधानसभा में श्रद्धांजलि प्रस्ताव के दौरान ठाकरे ने कहा कि वह मुखर्जी से पहली बार अपने घर ‘मातोश्री’ में मिले थे। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव अभियान के दौरान उस समय उनके साथ राकांपा प्रमुख शरद पवार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, ‘मैंने उनमें बेहद संवेदनशील व्यक्तित्व पाया, जो दूसरों के साथ सम्मान पूर्ण तरीके से व्यवहार करते थे। यह एक दुर्लभ गुण है।’ मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटील निलंगेकर, पूर्व विधायक अनिल राठौड़, चंद्रकांता गोयल समेत कई अन्य दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी।

श्रद्धांजलि प्रस्ताव का विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और अन्य सदस्यों ने भी समर्थन किया। फडणवीस ने मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें उत्कृष्ट सांसद और राजनेता बताया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटील निलंगेकर को भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री का अंतिम नाम निलंगेकर राज्य विधानसभा की देन है। फडणवीस ने कहा, ‘1962 सदन में तीन शिवाजी राव पाटील निर्वाचित होकर पहुंचे थे। तत्कालीन अध्यक्ष ने उन्हें कहा कि आपको निलंगेकर कहकर बुलाया जाएगा।’

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here