सेहत के लिए वरदान हैं भुट्टे के बाल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका | health – News in Hindi

0
35
.

आमतौर पर भुट्टे के बाल यानी कॉर्न सिल्क को लोग फेंक देते हैं, जबकि ये सेहत के लिए बड़े फायदेमंद हो सकते हैं.

भुट्टे के बाल (Corn Silk) का सेवन करने से टॉयलेट (Toilet) बार-बार आता है और इससे किडनी स्टोन का जोखिम कम होता है.

मानसून में भुट्टे यानी कॉर्न (Corn) खाने का अपना ही मजा है. भुट्टे का स्वाद लेने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. इस प्रक्रिया में वे कभी ध्यान नहीं देते हैं कि भुट्टे के बाल या रेशे  (मकई के ऊपर हिस्से के पास भूरे रंग के रेशे) भी बड़े काम के हो सकते हैं. आमतौर पर भुट्टे के बाल यानी कॉर्न सिल्क (Corn Silk) को लोग फेंक देते हैं, जबकि ये सेहत के लिए बड़े फायदेमंद हो सकते हैं. पेट, मलेरिया, सोरायसिस और दिल से संबंधित बीमारियों में इसका उपयोग होता है.

किडनी स्टोन से बचने के लिए

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार है कि भुट्टे के बाल का इस्तेमाल किडनी स्टोन से बचने के लिए किया जाता है. जब किडनी में छोटे-छोटे क्रिस्टल बनकर इकट्ठा हो जाते हैं तो वह पथरी का रूप ले लेते हैं, जिसके कारण तेज दर्द उठता है. भुट्टे के बाल का सेवन करने से पेशाब बार-बार आता है और इससे किडनी स्टोन का जोखिम कम होता है. यह उपाय किडनी स्टोन से बचाता है न कि इसका इलाज करता है.

पेशाब संबंधी इन्फेक्शन में फायदेमंद

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) सूक्ष्मजीवों से होने वाला संक्रमण है. अधिकांश यूटीआई बैक्टीरिया के कारण होते हैं लेकिन कभी-कभी यह फंगस और वायरस से भी फैलता है. यूटीआई को ठीक करने के लिए भुट्टे के बाल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है. यह पेशाब की जलन को रोकता है. भुट्टे के बाल की चाय पीने से मूत्राशय और मूत्र मार्ग की सूजन ठीक होती है. इसके सेवन से पेशाब आता है और मूत्र मार्ग में बैक्टीरिया बनने का जोखिम कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल कम होता है

इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. अध्ययन में पाया गया है कि इसका अर्क बैड कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है.

कम करता है ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भुट्टे के बाल फायदेमंद साबित हो सकते हैं. मूत्रवर्धक होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है. चूहों पर किए गए अध्ययन में ब्लड प्रेशर के स्तर में गिरावट देखी गई. इसका कारण था भुट्टे के बाल के अर्क से एंजियोटेनसिन-कंवर्टिंग एंजाइम की गतिविधि कम होना.

मोटापे से राहत

भुट्टे के बाल मोटापे से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकते हैं. शरीर में वॉटर रिटेंशन और विषाक्त पदार्थों के जमने की वजह से कुछ लोग मोटापे से ग्रसित हो जाते हैं. भुट्टे के बाल इन चीजों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं और इससे वजन घटने की प्रक्रिया बढ़ती है.

इन बातों का भी रखें ध्यान

भुट्टे के बाल को पानी में तब तक उबाल कर तैयार किया जाता है जब तक कि मात्रा आधी न हो जाए. इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. जिन लोगों को भुट्टे से एलर्जी है, वे इसका नियमित सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय लें. गर्भवती महिलाओं को इसका सीमित सेवन करना चाहिए या स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. इसके साथ ही डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए firsteyenews.co.in  नही  जिम्मेदार होगा।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here