स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें | health – News in Hindi

0
35
.

स्वस्थ जीवन (Healthy Life) सभी व्यतीत करना चाहते हैं, लेकिन उम्र के किसी न किसी पड़ाव पर हर किसी को कोई न कोई शारीरिक परेशानी (Physical Problem) उठानी ही पड़ती है. जीवन की गाड़ी को चलाना अच्छे स्वास्थ्य (Good Health) के बिना असंभव है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर को सही पोषण मिलना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि पोषण शरीर की सभी तरह की कमियों को दूर करने का काम करता है. शरीर में अनेक अंग हैं, जिन्हें अपने कार्यों के सुचारू संचालन के लिए अलग-अलग पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ऐसे में हमारे शरीर को मुख्य पोषक तत्व किन चीजों को खाने से मिल सकते हैं, आइए जानते हैं –

लहसुन
myUpchar से जुड़े लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन कई गुणों से भी भरपूर है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी फंगल और एंटी वायरल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सभी बाहरी बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते हैं, इसलिए लहसुन एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी उपयोग में लाई जाती है. इसे खाने से दिल की बीमारियां जल्दी ठीक होती हैं. कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है, साथ ही दिल भी मजबूत होता है.ये भी पढ़ें – Post Covid-19 care: खाना निगलने में दिक्कत हो तो आजमाएं ये 8 टिप्स

शहद
शहद प्राकृतिक रूप से मीठा होता है, इसलिए इसे चीनी की तरह किसी भी चीज में प्रयोग किया जा सकता है. शहद में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सभी तरह के विटामिन्स भी होते हैं. शहद खाने से शरीर के किसी भी तरह के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक शहद अन्य एंटी वायरल क्रीम से ज्यादा त्वचा को ठीक करने का काम करता है. सौन्दर्य बढ़ाने की दृष्टि से भी शहद बहुत लाभकारी है.

दही
दही में काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते हैं. दही पेट के लिए अच्छा होता है. दही खाने से पेट के सभी तरह के रोग जैसे कब्ज, एसिडीटी, आंत की बीमारी, किडनी की बीमारी और लिवर की बीमारी ठीक हो जाती हैं. साथ ही दही कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होती है.

यह भी पढ़ें – इन आसान टिप्‍स को फॉलो करके आप बढ़ा सकते हैं अपनी मेमोरी पावर

सेब
बात करें फलों की तो सेब एक ऐसा फल है, जिसमें कुछ खास तत्व जैसे पॉलीफेनोल, फ्लेवोनोइड्स और एंटी ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो हृदय के लिए गुणकारी होते हैं. सेब नियमित खाने से त्वचा में भी निखार आता है. सेब कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी मददगार होता है.

ड्राय-फ्रूट्स
ड्रायफ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर एंटी-ऑक्सिडेंट, प्रोटीन ,विटामिन्स, फाइटो-न्यूट्रियंट्स, सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. सूखे मेवे खाने से शरीर में स्फूर्ति आती है इसलिए अक्सर बड़े बुजुर्ग कमजोर व्यक्ति को सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं. इनमें सभी प्रकार के गुण होने के कारण ये शरीर की सभी कमियों को दूर करते हैं.

नींबू
myUpchar से जुड़े लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है और इसमें डिटॉक्सीफाईंग के गुण भी होते है, जो शरीर की गंदगी को साफ करने में मदद करता है. नींबू शहद का पानी पीने से वजन कम होता है और पेट के लिए भी यह एक असरदार औषधि माना जाता है. त्वचा की एलर्जी भी नींबू खाने से दूर होती है. शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, क्योंकि विटामिन सी के बगैर शरीर में आयरन अवशोषित नहीं होता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नींबू के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here