दुनिया के इन 10 देशों में कोरोना सबसे ज्यादा जानलेवा हो रहा है साबित !

0
50
Coronavirus Corona proved most deadly 10 countries world
.

वर्ल्ड डेस्क. चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां कोरोना अब जानलेवा साबित हो रहा है।

कोरोना महामारी का कहर सबसे ज्यादा कोसोवो रिपब्लिक में है। यहां बीते हफ्ते में प्रति दस लाख की आबादी पर 54.2 मौतें औसतन दर्ज हुईं, जो अमेरिकी राज्य कोलंबिया से कुछ ज़्यादा हैं।

दुनिया भर में जबकि कोरोना के कुल केसों की संख्या ढाई करोड़ के आसपास पहुंच रही है और 8 लाख 32 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं, तब आपको जानना चाहिए कि दुनिया के किन हिस्सों में कोरोना सबसे ज़्यादा जानें ले रहा है। भारत में मौतों की दर बहुत कम सिर्फ 1।82% फीसदी है, ताज़ा खबरों के मुताबिक रिकवरी रेट 76% हो गई है। लेकिन कोविड से सबसे ज़्यादा जानें जा रही हैं, दुनिया के उन 10 इलाकों में अमेरिकी महाद्वीप के कई देश शामिल हैं।

अमेरिकी महाद्वीप के देश अब भी हॉटस्पॉट

कोरोना से सबसे ज़्यादा औसतन मौतों के मामले में कोसोवा के बाद कोलंबिया दूसरे नंबर पर है, जहां 50.4 मौतें प्रति दस लाख आबादी पर हुईं। कोलंबिया के अलावा, अर्जेंटीना, ब्राज़ील, मेक्सिको और चिली जैसे कुछ और दक्षिण अमेरिकी देश भी इस मामले में 10 देशों की लिस्ट में शामिल हैं। अर्जेंटीना और ब्राज़ील में 30 और मेक्सिको व चिली में 20 से ज़्यादा मौतें प्रति मिलियन आबादी पर हुई हैं।

मौतों के मामले में बोलिविया तीसरे नंबर पर

इनके अलावा, बोलिविया, पेरू, रोमानिया और पनामा चार देश और हैं, जहां कोरोना सबसे ज़्यादा जानलेवा नज़र आया है। एक अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 26 अगस्त तक पिछले सात दिनों में औसतन सबसे ज़्यादा मौतों के मामले में बोलिविया तीसरे नंबर पर रहा है, जबकि टॉप टेन लिस्ट में चिली सबसे आखिर में है।

इस लिस्ट ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि अमेरिकी देशों में अब भी कोरोना वायरस को लेकर बेहद चिंताजनक स्थिति बनी हुई है। अमेरिका के अलावा यूरोप में भी नए हॉटस्पॉट और गंभीर स्थितियों वाले इलाके सामने आ रहे हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here