Corona Vaccine Update: कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बुरी खबर, वॉलंटियर की हालत बिगड़ने पर रुका ट्रायल…

0
30
Corona vaccine trial stopped Volunteer
.

वर्ल्ड डेस्क. पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कई देशों में चल रहा है। इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बुरी खबर आई है।

Oxford University की कोरोना वैक्‍सीन के ट्रायल को रोक दिया गया है। ब्रिटेन की फार्मास्यूटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने तीसरे और अंतिम चरण के क्लीनिकल ट्रायल को रोक दिया है। जानकारी के मुताबिक वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर के शरीर में गंभीर दुष्‍प्रभाव देखे जाने के बाद ट्रायल को रोकने का फैसला लिया गया है।

फार्मास्यूटिकल कंपनी Oxford University And Astrazeneca के साथ मिलकर कोविड के लिए वैक्सीन बना रही है। Oxford And Astrazeneca की वैक्सीन दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस में सबसे आगे चल रही है।

एस्ट्राजेनेका (Astrazeneca) ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह एक रूटीन रुकावट है क्योंकि परीक्षण में शामिल शख्स की बीमारी के बारे में अभी तक ज्यादा कुछ पता नहीं चला है। इसकी अच्छे समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही ट्रायल फिर से शुरू होगा।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि बड़े स्तर पर किए जाने वाले ट्रायल्स में कोई बीमारी उभरने की संभावना होती है, लेकिन इसकी समीक्षा स्वतंत्र रूप से होनी चाहिए। हालांकि, यह साफ नहीं है कि मरीज पर किस तरह का साइड इफेक्ट हुआ है। हालांकि, मरीज के जल्‍द ही ठीक होने की उम्‍मीद है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here