अक्षय कुमार की फिटनेस के हैं ये बड़े राज, रात को नहीं करते ये काम

0
47
.

अक्षय कुमार अपनी फिटनेस का सबसे बड़ा राज अपनी डाइट टाइमिंग को मानते हैं.

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) का फिटनेस मंत्र है, रात की एक अच्छी नींद, हेल्दी डाइट और एक अनुशासित लाइफस्टाइल. उनके फैंस हमेशा से उनकी फिटनेस के कायल रहे हैं.

बॉलीवुड में करीब 28 साल बिताने के बाद आज भी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की उम्र केवल 30-32 साल ही नजर आती है. हालांकि इसके पीछे की मेहनत और लगन के साथ अक्षय कुमार ने अपने आप को फिट (Fit) रखने के लिए जितनी डिसिप्लिन (Discipline) दिखाई है, वह कोई आसान काम नहीं है. बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय एक मार्शल आर्ट विशेषज्ञ थे और फिटनेस के साथ उनका संबंध अभी भी मजबूत बना हुआ है. उनकी शानदार टोन्ड बॉडी और यंग दिखने के पीछे एक नहीं कई वजहें काम करती हैं. वह अपने दौर में शायद एकमात्र बॉलीवुड स्टार थे जिन्होंने कई फिल्मों में अपने स्टंट खुद किए और साबित कर दिया कि वह कितने फिट हैं. उनका फिटनेस मंत्र है, रात की एक अच्छी नींद, हेल्दी डाइट और एक अनुशासित लाइफस्टाइल.

अक्षय कुमार के फैंस हमेशा से उनकी फिटनेस के कायल रहे हैं. अक्षय भी अपनी फिटनेस के कई टिप्स सोशल मीडिया से लेकर टीवी इंटरव्यू तक में अपने फैंस के लिए शेयर करते रहते हैं और लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित करते रहते हैं. आज अक्षय कुमार का जन्मदिन है. उनके 53वें जन्मदिन पर आइए उनकी डाइट और फिटनेस लाइफस्टाइल के बारे में आपको कुछ अच्छी बातें बताते हैं.

शाम 6 बजे के बाद नहीं करना चाहिए भोजन
अक्षय कुमार अपनी फिटनेस का सबसे बड़ा राज अपनी डाइट टाइमिंग को मानते हैं. उनका कहना है कि शाम को 6 बजे के बाद खाना नहीं खाना चाहिए. उन्होंने खुद बताया है कि बताया कि ऐसा हमारे शास्त्रों में भी लिखा है कि सूरज ढलने के बाद हमें भोजन नहीं खाना चाहिए. लोग तो यह बात सुनकर भी हैरान होते हैं कि स्टार होने के बावजूद अक्षय कुमार जल्दी किसी पार्टी में नजर नहीं आते हैं. उसके पीछे का कारण यह है कि अक्षय कुमार ज्यादा देर रात तक नहीं जागते हैं. वह रात में 9 से 10 बजे के बीच ही सो जाते हैं. इससे उनकी नींद पूरी हो जाती है.इसे भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों का दावा- सर्दी में पहने जाने वाले कपड़ों से हो सकता है कोरोना से बचाव!

आउटडोर एक्टिविटी जरूरी
अक्षय कुमार फिटनेस के प्रति काफी जुनूनी हैं, लेकिन उनका कहना है कि सिर्फ बिल्डिंग एब्स के साथ उनका जूनन नहीं. वह किक-बॉक्सिंग और शैडो-बॉक्सिंग के साथ-साथ तेज दिमाग और लचीले शरीर को पाने के लिए योग भी करते हैं. उन्हें बास्केटबॉल और ट्रेकिंग खेलने में भी मजा आता है. वह नियमित रूप से खुद को किसी न किसी आउटडोर एक्टिविटी में शामिल करते हैं जैसे जुहू सी बीच पर वॉलीबॉल खेलना या स्वीमिंग करना. वह लकड़ी के मोतियों जैसे हुला हूप से भी रोज नए तरह के वर्कआउट करते हैं. अक्षय ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया था कि इन लकड़ी के मोतियों के साथ ट्रेनिंग पीठ और पेट की मांसपेशियों के लिए बढ़िया होती है.

शूटिंग के समय रात में सिर्फ सलाद
अक्षय कुमार रोजाना सुबह चार बजे सोकर उठ जाते हैं. खुद उनकी इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि जब वह लोग पार्टियां करके लौट रहे होते हैं तो अक्षय कुमार एक्सरसाइज करने के लिए जा रहे होते हैं. अक्षय कुमार के सुबह चार बजे उठने का एक कारण यह भी है कि इस समय ताजी हवा मिलती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए सुबह उठने की कोशिश सबको करनी चाहिए. खिलाड़ी कुमार अगर किसी दिन शूटिंग में बिजी रहते हैं तो वह शाम को 6 बजे के पहले खाना नहीं खा पाते हैं. इसकी जगह पर वह रात में सलाद या किसी भी फ्रूट का सेवन करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वायरस इंसानी बालों पर लगा रह सकता है? जानें सच्चाई

न शराब, न सिगरेट, न पार्टी
विज्ञान भी इस बात को मानता है कि रात को हल्का खाना सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाए रखता है. वह अपने फैंस को फिट रहने के लिए भी यही सलाह देते हैं. अक्षय कुमार शराब का सेवन नही करते हैं और न ही सिगरेट पीते हैं. यही कारण है कि उनकी बॉडी भी फिट है और उनकी स्किन भी इस उम्र में नैचुरली ग्लो करती है. अक्षय कुमार कहते हैं कि फिटनेस पाने के लिए कुछ खास नियमों को रोज फॉलो करने के अलावा एक्टिव रहना भी बहुत जरूरी होता है. उनका कहना है कि रोज सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने से लोग खुद को कुछ ही दिनों एक्टिव फील करने लगेंगे.

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here