कोरोना काल में नोएडा की ढाई हजार कंपनियों ने नहीं जमा कराई पीएफ की राशि, नोटिस जारी | greater-noida – News in Hindi

0
46
.

1 अप्रैल से 31 अगस्त तक लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने 442 करोड़ से ज्यादा की राशि निकाली है.

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के दौरान नोएडा (Noida) की करीब ढाई हजार कंपनियों ने कर्मचारियों की पीएफ (PF Fund) की राशि जमा नहीं कराई है. जिसके चलते कंपनियों को नोटिस (Notic) भेजकर जवाब मांगा गया है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 10, 2020, 8:17 PM IST

ग्रेटर नोएडा. कोरोना महामारी और लॉकडाउन नौकरीपेशा लोगों के लिए विकराल संकट बनकर आया है. जहां उद्योग-धंधे चौपट हो गए वहीं लोगों के रोजगार छिन गए. देश और दुनिया में बेरोजगारी बढ़ गई है. रोजगार छिनने के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने पीएफ निकासी का सहारा लिया. आर्थिक संकट में लोगों को पीएफ खाते से पैसे निकालकर काम चलाना पड़ा. क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त के अनुसार कोरोना के लॉकडाउन पीरियड के दौरान एक अप्रैल से 31 अगस्त तक लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने 442 करोड़ से ज्यादा की राशि निकाली है. कोरोना काल के दौरान नोएडा की लगभग ढाई हजार कंपनियों ने कर्मचारियों की पीएफ की राशि जमा नहीं कराई है.

नोएडा के क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय पर अपने पीएफ निकालने के लिये चक्कर काट रहे धर्मेद्र दोशा पहले ग्रेटर नोएडा स्थित होंडा सीएल में 15 हज़ार की नौकरी करते थे. कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण नौकरी चली गई और लॉकडाउन के कारण घर की जमापूंजी भी खत्म हो गई. अब छोटी मोटी नौकरी कर किसी प्रकार गुजारा चल रहे हैं. अब पीएफ से पैसे निकालने आए हैं जिससे की कार फाइनेन्स कर उसे कैब में चला सकें और आत्म निर्भर बन सकें.

मेरठ: एग्जाम से दो मिनट पहले इस स्कूल ने फीस न जमा करने पर बच्चों का काटा नाम, ग्रुप से हटाया

हालांकि लोगों की तकलीफ के बीच ईपीएफओ कार्यालय ने लोगों को जल्द मदद पहुंचाई है. क्षेत्रीय कार्यालय नोएडा ने कुल एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों का एडवांस क्लेम का निपटारा किया है. इस श्रेणी में लगभग 442 करोड़ से ज्यादा की राशि करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है. क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-2 सुशांत कण्डवाल ने बताया कि साल-2020 में एक जनवरी से 31 मार्च के बीच तकरीबन 70 हजार लोगों ने लगभग 218 करोड़ की जमा राशि निकाली है. जबकि लॉकडाउन पीरियड के दौरान ये आंकड़े और भी चौंकाने वाले हैं. उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से 31 अगस्त तक लगभग एक लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों ने 442 करोड़ से ज्यादा की राशि निकाली है. कोरोना काल के दौरान नोएडा की लगभग ढाई हजार कंपनियों ने कर्मचारियों की पीएफ की राशि जमा नहीं कराई है. जिसके कारण उन्हे नोटिस भेजा गया है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here