सिविल एवियेशन के क्षेत्र में योगी सरकार ने बनाया रिकॉर्ड, महज तीन सालों में यूपी को मिले 19 एयरपोर्ट | lucknow – News in Hindi

0
65
.

योगी सरकार में यूपी को मिले 19 एयरपोर्ट

महज तीन सालों में यूपी को 19 एयरपोर्ट मिले हैं, 2017 के पहले केवल लखनऊ और वाराणसी में एयरपोर्ट की सुविधा थी. केवल 25 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की व्यवस्था थी.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 10, 2020, 8:53 PM IST

लखनऊ. सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कायम कर लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सिविल एवियेशन (Civil Aviation Sector) के क्षेत्र में यूपी को मॉडल स्टेट बनाने में जुटे हैं. इसी के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग करेंगे और निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे. बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से पिछले तीन सालों में में यूपी को 19 एयरपोर्ट मिले हैं,

2017 से पहले दो जिलों में थी उड़ान की सुविधा

आज की बैठक में अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र के एयरपोर्ट्स को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा होगी. 2017 के बाद सिविल एवियेशन के क्षेत्र में योगी सरकार ने रिकार्ड कायम किया है. महज तीन सालों में यूपी को 19 एयरपोर्ट मिले हैं, 2017 के पहले केवल लखनऊ और वाराणसी में एयरपोर्ट की सुविधा थी. केवल 25 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की व्यवस्था थी.

अब ये है व्यवस्था

2017 के बाद अब कुल 51 घरेलू और 12 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा मुहैया है. सिविल एवियेशन के क्षेत्र में यूपी ने मिसाल कायम किया है. जिसकी वजह से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे. इतना ही नहीं ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट में शामिल है.

यहां चल रहा एयरपोर्ट का कम

योगी सरकार बनने के बाद अब तक गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो चुकी है. इतना ही नहीं सालों से प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट 1334 हेक्टेयर में तैयार हो रहा. साथ ही बरेली एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार है. आजमगढ, अलीगढ, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) और झांसी के एयरपोर्ट भी तेजी से विकसित हो रहे हैं. अयोध्या में भी एयरपोर्ट का काम तेजी से शुरू गई. इसके अलावा गाजीपुर, सहारनपुर और मेरठ एयरपोर्ट का काम भी तेजी से शुरू है.



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here