Rajnath Singh arrives in Iran, will meet the Defense Minister there – राजनाथ सिंह तेहरान पहुंचे, ईरान के रक्षा मंत्री से करेंगे मुलाकात

0
31
.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तेहरान पहुंच गए हैं.

तेहरान:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शनिवार को तेहरान पहुंच गए. वहां वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे. इससे एक दिन पहले ही उन्होंने फारस की खाड़ी के देशों से अपने मतभेदों को परस्पर सम्मान के आधार पर बातचीत से सुलझाने का अनुरोध किया था. रूस की तीन दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद सिंह मास्को से तेहरान पहुंचे. उन्होंने मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ें

रक्षा मंत्री ने रूस, चीन और मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ इस दौरान द्विपक्षीय बातचीत भी की. रक्षा मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रात तेहरान पहुंच गए. वह इस यात्रा में ईरान के रक्षा मंत्री (ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी) से मुलाकात करेंगे.”

भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर “बेहद चिंतित” है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है. फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है.

राजनाथ सिंह ने बैठक में चीन के रक्षामंत्री से कहा- ‘शांति बहाली के लिए बातचीत जारी रखनी चाहिए’

यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं.”

VIDEO: भारत और रूस के रक्षा मंत्रियों की मुलाकात

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here