332 टन सब्जियों और फलों को लेकर पहली ‘किसान रेल’ दिल्ली से आंध्र प्रदेश पहुंची

0
42
.

नई दिल्ली: दक्षिण भारत का पहला ‘किसान रेल’ शुक्रवार (11 सितंबर) सुबह दिल्ली के आदर्श नगर रेलवे स्टेशन पर पहुंचा। नई शुरू की गई ट्रेन अनंतपुरमू से बुधवार (9 सितंबर) को 322 टन ताज़े फल और सब्ज़ियां लेकर आई।

इस ट्रेन को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को नई दिल्ली और अमरावती से एक वीडियो लिंक के माध्यम से रवाना किया।

उद्घाटन किसान रेल को आंध्र प्रदेश से आए टमाटर, केले, स्वीट ऑरेंज, पपीता, मस्कमेलों और आमों से भरा गया था। 14 पार्सल वैन – 4 वैन लोड के साथ रवावे लोड नागपुर के लिए और दूसरा 10 वैन लोड लोड आदर्श नगर के लिए – कुल 332 टन।

लाइव टीवी

ट्रेन अनंतपुर से नई दिल्ली के बीच तेज़ परिवहन कनेक्टिविटी प्रदान करती है क्योंकि यह लगभग 40 घंटे में 2150 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

अनंतपुर आंध्र प्रदेश का फ्रूट बाउल है और जिले के 58 लाख मीट्रिक टन फलों की सब्जियों का 80% से अधिक राज्य से बाहर बेचा जाता है, विशेष रूप से उत्तर भारतीय राज्यों दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा में।

पहले यह रोडवेज द्वारा ले जाया जा रहा था, जो न केवल समय ले रहा था, बल्कि रास्ते के नुकसान के कारण किसानों की कीमत वसूली में कमी भी कर रहा था। रेलवे द्वारा परिवहन सुरक्षित, विश्वसनीय और तेज़ परिवहन प्रदान करता है जो किसानों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्ति में सहायता करेगा और जिससे किसानों और व्यापारियों के लिए बेहतर आय में मदद मिलेगी।

विशेष रूप से, किसान रेल को अब सप्ताह में एक बार चलाने की योजना है, लेकिन कटाई के बाद अक्टूबर के बाद से, मांग के आधार पर जनवरी से आवृत्ति बढ़ाई जा सकती है।

 

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here