अब यूपी में बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, 17 एयरपोट्र्स के लिए विकास कार्य जारी: CM योगी

0
46
cm meet
.
  • यूपी में 17 हवाई अड्डों के लिए विकास कार्य तेजी पर

  • बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

  • व्यापक स्तर पर बनेंगे रोजगार के अवसर

  • सभी 17 हवाई अड्डे कार्यशील हो जाने पर नागरिक उड्डयन की सुविधा बढ़ेगी

  • हवाई कनेक्टिविटी से होगा पूरे प्रदेश का विकास होगा

लखनऊ। (फर्स्ट आई ब्यूरो) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोक भवन में केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र एयरपोर्ट के लिए विकास कार्यों एवं अवस्थापना सुविधाओं के सम्बन्ध में बैठक की।

हवाई अड्डों के लिए हो रहा विकास कार्य 

इस अवसर पर सीएम ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरदीप सिंह पुरी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में उत्तर प्रदेश में 17 हवाई अड्डों का विकास कार्य हो रहा हैं। पहले यहां पर मात्र 2 हवाई अड्डे कार्यशील थे, लेकिन अब 7 हवाई अड्डे कार्य कर रहे हैं। पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप ‘उड़ान’ योजना और हवाई अड्डे निर्माण कार्य में केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। सभी 17 हवाई अड्डे कार्यशील हो जाने पर नागरिक उड्डयन की सुविधा बढ़ेगी। बेहतर हवाई कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा प्रदेश का तेजी से विकास होगा।

पल्स ऑक्सीमीटर और इन्फ्रारेड थर्मामीटर की खरीद मामले में CM योगी सख्त, SIT का हुआ गठन

सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) एयरपोर्ट की स्थापना के लिए राज्य सरकार केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप तेजी से कार्य कर रही है। इनके सम्बन्ध में कोई भी मुद्दा लम्बित नहीं रहेगा। तीनों जनपद के जिला प्रशासन द्वारा अपेक्षित कार्यवाही की जा रही है, जिससे हवाई अड्डों की स्थापना जल्द से जल्द हो सके और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया द्वारा चयनित एयर रूट पर हवाई सेवाओं का संचालन कराया जा सके।

बेहतर होगी हवाई कनेक्टिविटी

उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से बरेली, हिण्डन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ तथा वाराणसी में एयरपोर्ट सम्बन्धी विकास कार्यों को किये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बरेली, हिण्डन, सहारनपुर व मेरठ से भी उड़ान की सुविधा मिलने पर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और इन क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ मिलेगा। साथ ही कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का शेष कार्य समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ेगा।

केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री ने सीएम योगी के प्रति आभार व धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा हवाई अड्डे के विकास कार्यों में पूरा सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या व चित्रकूट धार्मिक, आध्यात्मिक व पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद हैं। इसी प्रकार, सोनभद्र जनपद में भी पर्यटन की अनेक सम्भावनाएं हैं। इन तीनों ही जनपदों में एयरपोर्ट की स्थापना में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है।

नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकारियों ने बताया कि बरेली, सहारनपुर में हवाई उड़ान के सम्बन्ध में कार्यवाही की जा रही है। मेरठ तथा हिण्डन से उड़ान के सम्बन्ध में स्वीकृति मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार, लखनऊ तथा वाराणसी एयरपोर्ट के विकास कार्य निर्धारित प्रक्रिया के तहत किये जाएंगे।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here