hk patil new incharge of maharashtra congress: राहुल के करीबी हैं महाराष्ट्र के लिए कांग्रेस के नए प्रभारी महासचिव एचके पाटील – the new general secretary hk patil is close to rahul

0
64
.
मुंबई
शुक्रवार को कांग्रेस आलाकमान ने कांग्रेस संगठन में बड़े फेरबदल किए। इस फेरबदल के तहत महाराष्ट्र में जनरल सेक्रेटरी इंचार्ज के पद पर मलिकार्जुन खड़गे की जगह हनुमंतगौड़ा कृष्णेगौड़ा पाटील (एच.के.पाटील) को महाराष्ट्र का प्रभारी महामंत्री बनाया गया है।

67 साल के एचके पाटील पड़ोसी राज्य कर्नाटक के बड़े पुराने और कद्दावर कांग्रेसी नेता हैं। खानदानी कांग्रेसी हैं। उनके पिता के.एच.पाटील भी कर्नाटक सरकार में सहकारिता मंत्री रहे हैं। एच़ के़ पाटील राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि उन्हें राजनीति का लंबा अनुभव है और वह कर्नाटक की ग्रामीण राजनीति का एक बड़ा चेहरा हैं। कर्नाटक सरकार में कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और जल संसाधन जैसे मंत्रालयों के मंत्री रहे हैं। इन सबके अलावा वह कानून और संसदीय व्यवस्था के भी जानकार माने जाते हैं। विज्ञान और कानून दोनों विषयों में स्नातक की उपाधि से विभूषित पाटील कर्नाटक सरकार में संसदीय कार्य मंत्री भी रहे हैं।

पिछले चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें कर्नाटक में प्रचार समिति का प्रमुख बनाया था और कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद सबसे पहले इस्तीफा देने वालों में वह शामिल थे। पाटील कर्नाटक सरकार में जब ग्रामीण विकास और पंचायत राज्य मंत्री थे, तब उनके कार्यकाल में उनके मंत्रालय को लगा चार चार साल नेशनल अवार्ड प्राप्त हुआ था। कहा जा रहा है कि एचके पाटील को महाराष्ट्र का प्रभारी महामंत्री बनाए जाने से मुंबई और महाराष्ट्र के राजनीतिक समीकरण पर अब राहुल गांधी की पकड़ और मजबूत होगी।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here