त्वचा के सभी विकार दूर करेगा शहद, ये हैं शहद के चमतकारी गुण। Honey will remove all skin disorders, know the glowing qualities of honey

0
43
.

आज कल के बिजी रोटीन में अपनी स्किन का ध्यान रख पाना बेहद मुश्किल हो गया है। अक्सर देखा जाता है कि जब हमें अपनी स्किन की चिंता सताती है तो दो तीन दिन तो हम खूब केयर करते हैं लेकिन उसके बाद फिर लापरवाह हो जाते हैं। यही वजह है कि हम अपनी स्किन की वो  केयर नहीं कर पाते जो करनी चाहिए। हम अक्सर चेहरे पर दाने, दाग धब्बे, और झाईयों से परेशान रहते हैं। हमारे फेस पर ग्लो तो दिखाई देता है, लेकिन दाग-धब्बे और झाईयां हमारे फेस की प्राकृतिक सुंदरता को कुछ कम कर देते हैं। साथ ही दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप कई तरीके अपना लेते हैं लेकिन यह जिद्दी निशान आपके फेस से हटने का नाम ही नहीं लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें कुछ समय तक अपनाने के बाद आपको खुद चमतकार देखने को मिलेगा। शहद हेल्थ के लिहाज से ही नहीं बल्कि ब्यूटी सीक्रेट्स में भी उपयोग किया जाता है। तो चलिए बताते हैं इसके गुणों के बारे में..

कोरोना महामारी पर सीएम योगी गंभीर, पिछले 24 घंटे में किए गए 1.5 लाख से ज्यादा टेस्ट

शहद में होते हैं गुणकारी तत्व

शहद में काफी सारे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जैसे-कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि। यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक सोर्स है, इसलिए इसके उपयोग से बॉडी में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आ जाती है और यह रोगों से लड़ने के लिए बॉडी को शक्ति प्रदान करता है।

दाग-धब्बों पर बेहद असरदार

अक्सर आपने लोगों को कच्चे शहद का प्रयोग करते देखा होगा। जी हां जब कोई जल जाता है तो कच्चे शहद का प्रयोग काफी फायदा करता है। कच्चे शहद को आप जले हुए निशान पर लगा सकती हैं, क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण मौजूद होते हैं. हर रोज जले हए निशान पर शहद लगाने से दाग जल्दी गायब हो जाते हैं।आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन संग मिलाकर फेस पैक के तौर पर भी उपयोग कर सकती हैं। यह मास्क चेहरे की अशुद्धियों को हटा देता है और फेस को मुलायम और चिकना भी बना देता है। आपके फेस पर अगर कोई पुराना दाग या झाईयां नजर आ रही हैं, तो आप इस इलाज को फॉलो करके उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here