JEE मुख्य परिणाम 2020 की घोषणा: jeemain.nta.nic.in पर परिणाम देखें भारत समाचार

0
53
.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2020 के परिणाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर घोषित किए गए। परिणाम लगभग 8.58 लाख छात्रों के लिए घोषित किया गया है, जो देश भर के 660 केंद्रों पर जेईई मुख्य परीक्षा में उपस्थित हुए थे।

जेईई-मेन्स पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर, शीर्ष 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए एक-स्टॉप परीक्षा है। (आईआईटी)।

लाइव टीवी

जिन उम्मीदवारों ने 1-6 सितंबर, 2020 से परीक्षा दी थी, वे अपना परिणाम वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1-6 सितंबर को सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 3 बजे और 6 बजे के बीच दो स्लॉट में JEE मेन प्रवेश परीक्षा आयोजित की।

अपने जेईई मुख्य परिणाम 2020 की जाँच करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर जाएं
चरण 2: जेईई मुख्य परिणाम के लिए ‘डाउनलोड परिणाम’ पर क्लिक करें
चरण 3: लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें
चरण 4: जेईई मुख्य परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

जो उम्मीदवार आवश्यक जेईई मेन 2020 कटऑफ अंक प्राप्त करते हैं, वे विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे कि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और सरकार द्वारा वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (जीएफटीएस) में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

इससे पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की थी कि जेईई मेन 2020 को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अब राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और अन्य केंद्र वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए इस वर्ष 12 वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता नहीं होगी। CFTIs)। कोरोनावायरस COVID-19 संकट के बीच यह कदम आया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि पात्र उम्मीदवारों को केवल प्राप्त अंकों के बावजूद कक्षा 12 की परीक्षा में उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

जेईई एडवांस 2020 या आईटीटी जेईई पंजीकरण प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर 12 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होने वाली है।

JEE एडवांस्ड एक प्रवेश परीक्षा है, जो भारत के प्रतिष्ठित 23 IIT कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here