अच्छी नींद पाने के लिए आजमाएं ये तरीके, नींद की समस्या से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

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GOOD SLEEP
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पूरे दिन कामकाज करने के बाद हर कोई अच्छी नींद सोना चाहता है। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि बेहद थकान होने के बाद भी नींद नहीं आती है और हम ठीक से सो नहीं पाते हैं या रात में कई बार हमारी नींद बिना वजह टूट जाती है। ऐसा तभी होता है जब हमारा दिमाग शांत नहीं होता है। ऐसे में सबसे जरूरी हैकि सुकून भरी नींद के लिए कुछ उपाय करें। तो चलिए आज हम आपको इसे जुड़े कुछ उपाय के बारें में बताते हैं।

  • सबसे पहले तो ऊंचे तकिए की आदत को ठीक करें। इससे सिर्फ नुकसान होता है। तकियों के ढेर पर सिर को ऊंचा रखकर सोने से आपकी गर्दन में पीड़ा और ठोढ़ी दोहरी हो जाएगी और साथ ही खर्राटे भी लेने लगेंगे। ध्यान रखें सिर्फ एक चौड़े तकिए का ही उपयोग करें।
  • अगर संभव हो तो गद्दे के निचले भाग को उठाएं जिससे आपके पैर सिर के तल से 6 इंच या 1 फुट ऊपर उठे रहें। यह सोने के लिए एक आदर्श परिस्थिति है क्योंकि इसमें खून का बहाव पीछे की तरफ यानि पैर से दूर हृदय की तरफ होता है।

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  • जब आपके परिवार के लोग सो रहे हों और आपको नींद नहीं आ रही हो तो इस वक्त का उपयोग दूसरे कामों में करें। कुछ पढ़ें या मधुर सॉन्ग सुनें या ध्यान में बैठ जाएं। जैसे ही धीरे-धीरे आप रेस्ट करने लगेंगे आपको नींद आने लग जाएगी।
  • अगर नींद आने में परेशानी हो तो नींद की गोली न लेने की कोशिश करें। इन गोलियों की वजह से आरामदेह और प्राकृतिक नींद नहीं आ पाती हैं। अप्राकृतिक और ज़बर्दस्ती की नींद लाने के प्रयास से आप ताज़गी फील नहीं करेंगे और सिरदर्द बना रहेगा। साथ ही आपकी हेल्थ भी बिगड़ जाएगी।
  • आपको अपने सोने का वक्त नश्चिति कर लेना चाहिए और उसी वक्त पर सोने का प्रयास करना चाहिए। गहरी नींद के लिए हर रोज थोड़ी देर व्यायाम करना भी आवश्यक है।

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