नाइट्रोग्लिसरीन : दिल के रोगी हमेशा साथ रखें ये दवा, लेकिन सेवन से पहले रखें सावधानी | health – News in Hindi

0
43
.

सीने में दर्द की शिकायत वाले दिल के मरीजों को नाइट्रोग्लिसरीन दवा साथ रखनी चाहिए.

दिल के मरीजों (Heart Patients) के लिए नाइट्रोग्लीसरीन (Nitroglycerin) दवा फायदेमंद है, इस दवा का उपयोग करने के बाद मरीज थोड़ी देर लेट जाएं. नाइट्रोग्लिसरीन दवा को कभी भी निगलना नहीं चाहिए, उसे सिर्फ जीभ के नीचे रखना चाहिए और खुद ब खुद घुलने देना चाहिए.




  • Last Updated:
    September 12, 2020, 8:17 AM IST

नाइट्रोग्लिसरीन (Nitroglycerin) दवा सीने में दर्द होने पर ली जाती है. यह एन्जाइमा के रोगियों के लिए काफी असरदार होती है. अक्सर इस दवा को दिल के मरीज को दिल का दौरा (Heart Attack) या एन्जाइमा के अटैक के समय दी जाती है ताकि मरीज (Patient) को तत्काल आराम मिल सके, लेकिन इस दवा का इस्तेमाल चिकित्सक के परामर्श पर ही करना चाहिए. आइए जानते हैं कि इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए –

  • अगर कोई महिला गर्भवती है या अपने नवजात शिशु को स्तनपान करा रही है तो उसे इस दवा के उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि इसका साइट इफेक्ट बच्चे पर पड़ सकता है.
  • myUpchar के अनुसार जब भी नाइट्रोग्लिसरीन का इस्तेमाल करें तो इसके बाद चक्कर या कमजोरी महसूस हो सकती है. इसलिए दवा को लेने के बाद तुरंत खड़े ना रहें. इसे लेने के बाद एक जगह बैठ जाएं या लेट जाएं और उठते समय धीरे-धीरे खड़े हो.
  • इस दवा को लेने के बाद अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. अपने डॉक्टर से भी इस बारे में एक बार सलाह जरूर ले लेनी चाहिए क्योंकि सभी दिल के मरीजों की स्थिति भी अलग-अलग होती है, इसलिए सभी के लिए शराब पर पाबंदी नहीं है. डॉक्टर की सलाह पर ही शराब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा.
  • जिन्हें भी सीने में दर्द की शिकायत हो, उन्हें हमेशा अपने पास नाइट्रोग्लिसरीन की दवा हमेशा रखना चाहिए ताकि अटैक आने पर तुरंत यह दवा खाई जा सके. इस दवा को हमेशा जरूरत पड़ने पर जीभ के नीचे ही रखना चाहिए.
  • अगर किसी अन्य दवा का भी इस्तेमाल करते हैं तो नाइट्रोग्लीसरीन दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, इसलिए इस बात की भी जानकारी अपने डॉक्टर को देना चाहिए ताकि वे सही सलाह दे सकें.
  • नाइट्रोग्लिसरीन की दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें – स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें

दवा के उपयोग के समय क्या करना चाहिए
myUpchar के अनुसार दवा के उपयोग करने के तत्काल बाद थोड़ी देर के लिए लेट जाना चाहिए. नाइट्रोग्लिसरीन दवा को कभी भी निगलना नहीं चाहिए, उसे सिर्फ जीभ के नीचे रखना चाहिए और खुद ब खुद घुलने देना चाहिए. अगर 5 मिनट के बाद भी सीने में दर्द होता रहता है तो एक और गोली जीभ के नीचे रखनी चाहिए और फिर भी आराम नहीं मिलता तो तीसरी गोली का उपयोग करें, लेकिन तीनों गोली का उपयोग 15 मिनट में ही करें, ताकि जल्दी आराम मिल सके. सीने में दर्द फिर भी नहीं ठीक हो रहा तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें – Corona virus: हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के लिए वीडियो कंसल्टेंसी का विकल्‍प चुनें, मगर अपनाएं ये तरीका

नाइट्रोग्लिसरीन के स्प्रे के इस्तेमाल पर ध्यान रखें ये बातें
नाइट्रोग्लिसरीन स्प्रे का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि केन का स्प्रे बटन ऊपर रखते हुए इसे अपने मुंह के अधिक से अधिक पास लाना चाहिए. जब भी बटन दबाएं और इस दवा को अपनी जीभ के नीचे छिड़कना चाहिए. इस स्प्रे को भी सीधे ना निगलें. दवा की ही तरह स्प्रे को भी तीन बार 15 मिनट में उपयोग करना चाहिए. दवा लेने पर चेहरे पर सूजन या गर्मी महसूस होती हो या उल्टी आ रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नाइट्रोग्लिसरीन खरीदने के लिए पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here