बास्केटबॉल का टी20 अंदाज में खेले जाने वाला फॉर्मेट है 3×3, जानिए इस दिलचस्प खेल के सभी नियम | others – News in Hindi

0
28
.

टोक्यो ओलिंपिक में पहली बार खेला जाएगा 3×3 बास्केटबॉल

बास्केटबॉल (Basketball) के आम फॉर्मेट में एक टीम की ओर से पांच खिलाड़ी खेलते हैं जबकि 3×3 में केवल तीन खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 10, 2020, 5:20 PM IST

नई दिल्ली. क्रिकेट (Cricket) में टी-20 की तर्ज पर बास्केटबॉल में 3×3 (3×3 Basketball) का कांसेप्ट पिछले कुछ समय में काफी पसंद किए जाने लगा है.  साल 2012 में इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन की तरफ से इस गेम में लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने के साथ इसके तेज फार्मेट की शुरुआत की गई. 2012 में इसकी शुरुआत हुई लेकिन भारत में इसे पिछले साल से ही शुरू किया गया. 3×3 बास्केट बॉल एक रोमांचक और अभिनव खेल है. यह स्ट्रीट बास्केट बॉल से विकसित हुआ. साल 2007 में, FIBA ने औपचारिक रूप से सिंगापुर में 2010 के यूथ ओलिंपिक गेम्स (YOG) में शुरुआत से पहले 3×3 बास्केटबॉल के लिए नियम बनाए गए. साल 2017 में, टोक्यो 2020 खेलों के लिए 3×3 को एक आधिकारिक ओलिंपिक खेल के रूप में चुना गया था और ओलिंपिक कार्यक्रम में शामिल होने वाला यूथ ओलिंपिक गेम्स का पहला खेल है.

3×3 बास्केटबॉल आम बास्केट बॉल से कैसे है अलग
 नार्मल बास्केटबॉल गेम में 5-5 लेकिन इस फार्मेट में 3-3 खिलाड़ी खेलते हैं. एक एक्सट्रा खिलाड़ी रिप्लेस करने के लिए होता है. कुल टीम में छह खिलाड़ी रखे जाते हैं अलग कोर्ट तैयार किया जाता है. फ्लोरिंग भी अलग होती है. बास्केटबॉल का आधा कोर्ट इस्तेमाल होता है.

क्या हैं 3×3 बास्केटबॉल के नियमयह गेम 10 मिनट तक खेला जाता है. अगर कोई टीम 10 मिनट से पहले 21 अंक हासिल कर लेती है तो उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है. इस फार्मेट में एक टीम के पास 12 सेकंड ही बॉल रहती है अगर खिलाड़ी अंक हासिल करने में कामयाब होते हैं तो ठीक वरना बॉल दूसरी टीम को सौंपनी होती है. मुख्य बॉस्केटबाल में ऐसे नियम नहीं होते. दरअसल 3×3 बास्केटबॉल टी-20 सबसे फास्टेस्ट फार्मेट है. खिलाड़ियों की रैंकिंग, स्पीड और स्ट्रेंथ दोनों काम करते हैं. टोक्यो ओलिंपिक में दुनियाभर की टॉप 20 टीमें पार्टिसिपेट करेंगी हिस्सा लेंगी. कुछ 182 देश और क्षेत्र विश्व प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, और खेल का अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों की संख्या 430,000 से अधिक है.

20 टीमें लेंगी ओलिंपिक में हिस्सा
टोक्यो ओलिंपिक में पुरुषों और महिलाओं दोनों ही वर्गों में ये आठ टीमों वाला टूर्नामेंट होने वाला है, और प्रत्येक वर्ग से 1 नवंबर 2019 तक फीबा रैंक में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें इस आयोजन में खेलने के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं. रूस, चीन और मंगोलिया की पुरुषों और महिलाओं की टीमों ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है जबकि सर्बिया की पुरुष और रोमानिया की महिलाएं अपने-अपने वर्ग में चौथे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रिया में आयोजित होने वाला 3X3 ओलिंपिक क्वालीफायर दोनों वर्गों में मिलाकर 20 टीमों का चयन किया है.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here