भारत का कोरोनावायरस वैक्सीन, जानवरों पर COVAXIN का ट्रायल सफल, Bharat Biotech | भारत समाचार

0
51
.

नई दिल्ली: भारत बायोटेक के COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार COVAXIN पशु परीक्षणों में सकारात्मक प्रभावकारिता दिखाता है और मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करता है, हैदराबाद स्थित कोपनी की घोषणा शनिवार (12 सितंबर, 2020) को की गई।

यह स्वदेशी वैक्सीन देश में कोरोनोवायरस वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे चलने वालों में से एक है।

COVAXIN जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है, भारत भर में 12 संस्थानों में परीक्षण किया जा रहा है।

फर्म ने एक बयान में कहा, “भारत बायोटेक गर्व से COAX के पशु अध्ययन परिणामों की घोषणा करता है – ये परिणाम एक जीवित वायरल चुनौती मॉडल में सुरक्षात्मक प्रभावकारिता प्रदर्शित करते हैं।”

ट्रेल में, निष्क्रिय एसएआरएस-सीओवी -2 वैक्सीन उम्मीदवारों के दो-खुराक टीकाकरण आहार को 20 रीसस मैका में प्रशासित किया गया था, जिसे चार समूहों में विभाजित किया गया था।

एक समूह को प्लेसबो के साथ प्रशासित किया गया था, जबकि तीन समूहों को शून्य और 14 दिनों में तीन अलग-अलग टीका उम्मीदवारों के साथ प्रतिरक्षित किया गया था। दूसरी खुराक के 14 दिनों बाद सभी मैका को वायरल चुनौती के संपर्क में लाया गया।

बयान में कहा गया है, “परिणामों ने सुरक्षात्मक प्रभाव दिखाया, SARS-CoV-2 विशिष्ट आईजीजी को बढ़ाने और एंटीबॉडी को बेअसर करने, नाक गुहा, गले और बंदरों के फेफड़ों के ऊतकों में वायरस की प्रतिकृति को कम करने,” बयान में जोड़ा गया।

इस बीच, भारत ने शनिवार को पिछले 24 घंटों में उपन्यास कोरोनोवायरस से 1,201 जानलेवा हमले का रिकॉर्ड दर्ज किया, जिसकी मौत 77,472 थी। जबकि लगातार दूसरे दिन संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 97,570 नए सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमणों की वृद्धि दर्ज की गई।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here