खाने में ज्यादा नमक का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, नहीं तो झेलने पड़ेंगे गंभीर परिणाम

0
38
salt
.

नमक हमारे खाने की जान होता है लेकिन क्या आपको पता है कि जैसे ये खाने में जान डालता है वैसे ये आपकी जान ले भी सकता है। खाने में नमक सिमित रहे तो खाने का स्वाद बना रहता है लेकिन  ज्यादा हो जाए तो खाने के टेस्ट को खराब कर देता है. ऐसे हमें भी बिलकुल सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए नहीं तो आपको ब्लडप्रेशर जैसी गंभीर समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। जो आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। अधिक नमक आपको हाइपरटेंशन का रोगी भी बना सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि अधिक नमक आपको कैसे नुकसान करता है।

अधिक नमक से आंतों में हो सकती है सूजन

भोजन में नमक का अधिक उपयोग करने से आपकी आंतों में सूजन आ सकती है. अमेरिका में हुए एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि अमेरिका के व्यस्क भोजन में नमक का ज्यादा उपयोग करते हैं, जिसकी वजह से उनकी आंतों में सूजन ज्यादा पाई गई है.

अधिक नमक हाई ब्लड प्रेशर का बड़ा कारण

भोजन में अधिक नमक उत्तेजना, गुस्से और हाइपरटेंशन को जन्म देती है. धीरे-धीरे आप हाई बीपी के रोगी हो जाते हैं और आपको दिल और दिमाग  की बीमारी भी घेर लेती हैं.

अधिक नमक का उपयोग बना सकता है अलसर का मरीज

खाने में अधिक नमक खाने से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्ट्रीरिया एक्टिव हो जाते है, जो पेट में अलसर होने का बड़ी वजह है. अतिरिक्त नमक की तादाद से एच पाइरोली बैक्‍टीरिया खतरनाक रूप ले लेते हैं और पाचन तंत्र को कमजोर बना देता हैं.

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्ट्रेस अपने आप हो जाएगा दूर

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here