अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, स्ट्रेस अपने आप हो जाएगा दूर

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बदलती लाइफस्टाइल हमारे रोटीन के साथ साथ हमारे खानपीन पर भी असर करती है। अक्सर देखा जाता है कि बदली लाइफस्टाइल और बिजी रोटीन के चलते हम स्ट्रेस की समस्या से जूझते हैं। जो हमारे शरीर को बहुत नुकसान पंहुचाता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खानपान में कुछ बदलाव करें। शायद आपको नहीं होगा कि खानपान अगर अच्छा और हेल्दी होता है तो भी स्ट्रेस से निजात पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से आपको जल्द तनाव से मिलेगी मुक्ति।

ओटमील

ओटमील (Oatmeal) में पर्याप्त तादाद में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते है, जिससे हमारी बॉडी सेरोटिन प्रोड्यूस करती है. सेरोटिन मूड अच्छा करने का कार्य करता है और मन को शांति और आराम महसूस कराता है.

गिरीदार फल

गिरीदार फल में शामील सिलेनियम, एक ऐसा खनिज है, जिसकी कमी से मनुष्य को बेचैनी, उत्सुक्ता और थकावट होती रहती है. यही कारण है कि डॉक्टर्स भी शख्स को रोजाना कुछ गिरीदार फल जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता आदि खाने की एडवाइस देते हैं. ऐसा करने से शख्स का दिमाग शांत बना रहता है.

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ब्लूबेरी

ब्लूबेरी (Blueberry) में शामील पोटेशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में सहायता करता है. यह सरलता से स्ट्रेस रिलीज कर देता है. तनाव और डिप्रेशन में इसे दही संग मिलाकर खाने से बेहद राहत मिलती है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का इस्तेमाल करने से मनुष्य को तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में सहायता मिलती है. चॉकलेट में शामील एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लैवेनॉल्स आदि ब्रेन फंक्शन को अच्छा बनाने में सहायता करते हैं. इसका इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है.

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