यूपी: टू चाइल्ड पॉलिसी लागू होने पर पंचायत चुनाव से कई दावेदार होंगे बाहर

0
34
panchayat election
.

टू चाइल्ड पॉलिसी पर एक बार फिर से बहस छिड़ चुकी है। हालांकि फिलहाल तो पंचायत चुनाव की न तो कोई अधिकारिक घोषणा हुई और न ही दो बच्चों से अधिक पर चुनाव लड़ने से वंचित रहने का कानून आया है, लेकिन अगर ऐसा कानून आया तो कई वर्तमान प्रधान, बीडीसी व डीडीसी और संभावित प्रत्याशी निर्वाचन की दौड़ से पहले ही बाहर हो जाएंगे। जनप्रतिनिधियों की धुकधुकी बढ़ गई है।

टू चाइल्ड पॉलिसी पर हो रहा विचार

दरअसल, इस साल पंचायत चुनाव होने वाले थे लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि निर्वाचन विभाग ने इस बात का दावा किया कि अगर टू चाइल्ड पॉलिसी लागू करनी होगी तो सिर्फ वोटर सूची का पुनरीक्षण अभियान ही चलेगा। आपको बता दें कि अभी मसौदा तैयार होने की बात कही जा रही, विधेयक या कानून नहीं बना है। आगे अगर ऐसा नियम लागू हो गया तो जिले के 60-70 फीसदी प्रधान चुनाव लड़ने से वंचित हो जाएंगे। लागू होने के बाद इस कानून में ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष भी दायरे में आ जाएंगे।

Coronavirus Update in India: भारत में बेकाबू हुआ कोरोना, तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 97,570 नए केस

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार ने जानकारी दी कि पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट के रिवीजन के लिए पहले कहा गया था, लेकिन बाद में मामले को टाल दिया गया। कई राज्यों में पहले से ही दो बच्चों से अधिक पर चुनाव न लड़ने का कानून लागू है। पंचायत चुनाव से पहले विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान चलेगा।

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here