Recruitment for trials of Covishield vaccine has to be suspended till further orders: DCGI – कोरोना वैक्सीन : सीरम इंस्टीट्यूट से COVID वैक्सीन के ट्रायल के लिए भर्ती रोकने को कहा गया

0
41
.

टीका लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाएं : डीसीजीआई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन Covishield के फेज 2 और फेज 3 के ट्रायल के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी गई है. भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने यह बात कही है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर यह वैक्सीन तैयार कर रही है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट को यह निर्देश भी दिया कि परीक्षण के दौरान अभी तक टीका लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाएं. साथ ही योजना और रिपोर्ट पेश करें.

यह भी पढ़ें

अदार पुनावाला की अगुवाई वाली सीरम इंस्टीट्यूट ने बृहस्पतिवार को कहा था कि वह तीसरे चरण के परीक्षण को फिलहाल रोक देगा, जो कि अगले हफ्ते से शुरू होनी थी. एस्ट्राजेनेका ने एहतियाती कदम उठाते हुए चार देशों में वैक्सीन के ट्रायल को रोक दिया है. दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की ओर से परीक्षण पर लगाई गई रोक ब्रिटेन के एक वॉलेंटियर से जुड़ी है, जिसमें  संभवत: प्रतिकूल लक्षण दिखाई दे रहे थे. 

सीरम इंस्टीट्यूट ने बयान में कहा, “हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और जब तक एस्ट्राजेनेका दोबारा से परीक्षण शुरू नहीं करती है तब तक हम भारत में परीक्षण को रोक रहे हैं.” 

भाषा की खबर के मुताबिक, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आदेश में कंपनी से यह भी कहा है कि वह भविष्य में परीक्षण के लिए नयी भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय (डीसीजीए) से पूर्वानुमति के लिये ब्रिटेन और भारत में डाटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (डीएसएमबी) से मिली मंजूरी जमा कराए. डीसीजीए ने एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर नौ सितंबर को एसआईई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.     

(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: Oxford-AstraZeneca वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल पर रोक

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here