Relief for commuters after five months of operation of trains, joy on the platform and cooler working on the vendor | पांच महीने बाद ट्रेनों का संचालन शुरू होने से यात्रियों को राहत, प्लेटफार्म पर काम करने वाले कूली और वेंडर के चेहरे पर भी दिखी खुशी

0
48
.

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Relief For Commuters After Five Months Of Operation Of Trains, Joy On The Platform And Cooler Working On The Vendor

गोरखपुर17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पांच महीने बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर एक से शुरू हुआ यात्री ट्रेनों का संचालन।

  • लॉकडाउन की वजह से रेलवे स्टेशन पर काम करने वालों के लिए संकट हो गया था
  • तीन ट्रेनों की शुरुआत गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेअफार्म नम्बर एक से की गई है

देश ही नहीं दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप फैला हुआ है। महामारी के इस संकट के बीच प्लेटफॉर्म नंबर-1 एक को ट्रेनों के संचालन के लिए खोला गया है। ऐसे में जहां स्टेशन गुलज़ार हो गए हैं। तो वहीं खाने पीने का सामान बेचने वाले वेंडर्स के चेहरे पर भी खुशी आ गई है। पांच ट्रेनें गोरखपुर से शुरू होने से कुलियों की भी परेशानी दूर हो गई है।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक- गोरखपुर जंक्‍शन से तीन ट्रेनें आज से चलेंगी। इसमें गोरखपुर-यशवंतपुर एक्‍सप्रेस, चौरी-चौरा एक्‍सप्रेस और हमसफर एक्‍सप्रेस शामिल हैं जबकि अवध असम एक्‍सप्रेस और कृषक एक्‍सप्रेस यहां से होकर गुजरने वाली ट्रेने शामिल हैं। हालांकि यह सभी ट्रेनें स्पेशल हैं और इन सभी ट्रेनों में पूर्व की तरह नियम लागू रहेंगे।

यात्री अहमद परिवार के साथ मुंबई जा रहे हैं। वे कहते हैं कि काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। पिछले चार-पांच महीनों से ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहे हैं। वे परिवार के साथ आज मुंबई जाकर खुश हैं स्टेशन पर भी काफी चहल-पहल दिख रही है।

ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद गंतव्य की ओर जाते यात्री।

ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद गंतव्य की ओर जाते यात्री।

लॉकडाउन में घर बैठने से हुई परेशानी

कुली अयूब बताते हैं कि साढे 5 माह से घर बैठे हुए थे। पहले से 10 स्पेशल ट्रेन चल रही है। साढ़े पांच माह के बाद आज प्लेटफार्म नंबर 1 को खोला गया है। 5 ट्रेनें आज से यहां से चलेंगी. उन लोगों को भी रोजगार मिलेगा। अभी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है 150 से 200 रुपए की ही कमाई हो पा रही है।

राहुल वेंडर हैं। प्लेटफार्म नंबर 2 पर उनकी दुकान है। आज उन्होंने अपनी दुकान पर सामान अधिक मंगाया है क्योंकि आज से पांच स्पेशल ट्रेनें और शुरू हो जाएंगी। वेंडर मनु काफी खुश हैं। प्लेटफार्म नंबर एक पर उनका स्टाल है। वे कहते हैं कि साढे 5 माह में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। आज से पांच ट्रेनें शुरू हो रही है तो प्लेटफार्म नंबर एक भी गुलजार दिख रहा है उन्हें उम्मीद है कि अब सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

ट्रेनों का संचालन के साथ ही प्लेटफार्म पर वेंडरों की दुकानें भी खुल गईं।

ट्रेनों का संचालन के साथ ही प्लेटफार्म पर वेंडरों की दुकानें भी खुल गईं।

सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी रहेगी

गोरखपुर के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 12 सितंबर के पांच स्पेशल ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। इसके अलावा 7 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें पहले से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर अन्य बातों का भी पूरी तरह से ध्यान रखा जा रहा है। वैश्विक महामारी को रोना की बीच सभी यात्रियों को निर्देशित किया गया है। प्लेटफार्म नंबर 1 से साढ़े पांच माह बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। 454 सुरक्षा व्यवस्था के साथ थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की गई है। आरपीएफ के जवान भी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।

0

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here