World First Aid Day: कोरोना काल में यात्रा से पहले फर्स्ट एड किट में रखें ये जरूरी चीजें | health – News in Hindi

0
55
.

कोरोना काल में फर्स्ट एड किट में रखें ये जरूरी चीजें

विश्व प्राथमिक उपचार दिवस (World First Aid Day): कोरोना काल में फर्स्ट एड किट में काफी नई चीजें शामिल हुई हैं. अगर आप यात्रा करने जा रहे हैं तो अपनी फर्स्ट एड किट को अपडेट करना न भूलें…


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 12, 2020, 8:27 AM IST

विश्व प्राथमिक उपचार दिवस (World First Aid Day): आज विश्व प्राथमिक उपचार दिवस है. हर साल सितंबर माह के दूसरे शनिवार को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को प्राथमिक उपचार (First Aid) का महत्व और उचित जानकारी देने का है. अचानक से चोट लग जाने या सफ़र उल्टियां होने या तबियत खराब होने पर आप कुछ जरूरी उपचार ले सकें इसलिए. लेकिन कोरोना काल में यात्रा पर जाने से पहले फर्स्ट एड किट ले जाना काफी जरूरी हो चुका है. कोरोना काल की वजह से फर्स्ट एड किट में पहले से काफी बदलाव आया है. फ़ोर्ब्स पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल में फर्स्ट एड किट में इन जरूरी चीजों को ले जाना ना भूलें….

1.चेहरा कवर करें- अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Disease Control and Prevention/CDC) ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कपड़े से चेहरा ढंकने की बात कही है. सर्वाजनिक जगहों पर जाने से पहले कोशिश करें कि पूरी बॉडी को कवर करने वाले कपड़े पहनें. इसके अलावा आप कोरोना काल में ट्रेवल पर जाते वक्त साथ में एक्स्ट्रा मास्क ले जाना बिलकुल भी न भूलें.

इसे भी पढ़ें: Dopamine Detox: आखिर किसलिए है खुशियों की कुर्बानी, जानें क्या है डोपामाइन फास्ट

2- कीटाणुनाशक वाइप्स / स्प्रे- कोविड 19 वायरस सतह पर काफी दिन तक टिक सकता है. ऐसे में वो जगहें जो आपके संपर्क में आएं (जैसे, हवाई अड्डों, होटल के अतिथि कमरे, सार्वजनिक टॉयलेट, गैस स्टेशन, आदि) वहां सैनिटाइजिंग वाइप्स और 70 फीसदी अल्कोहल वाला स्प्रे जरूर रखें. इसके साथ ही या एक और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) कीटाणुनाशक भी. अगर आप फ्लाइट से यात्रा करने वाले हैं तो सुनिश्चित करें कि आप जो भी कीटाणुनाशक लाते हैं वह तरल पदार्थों के लिए टीएसए नियमों के अनुरूप है.3- हैंड सैनिटाइजर- कोविड 19 से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ साफ करना भी एक बचाव का उपाय है. ऐसे में अगर यात्रा में जाते समय अगर आपके पास साबुन या पानी की सुविधा उपलब्ध ना हो तो आप क्या करेंगे? इस अप्रिय स्थिति से बचने के लिए अपने पास हैंड सेनिटाइज़र (कम से कम 60% अल्कोहल युक्त) या वाइप्स भरपूर मात्रा में रखें. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) द्वारा अप्रूव हैंड सैनिटाइजर ही साथ रखें.

4- डिस्पोजेबल दस्ताने- कोविड 19 हर सतह पर हो सकता है ऐसे में हर सतह (जैसे दरवाज़े के हैंडल या नल) को साफ करना संभव नहीं है. इससे बचने के लिए अपने पास डिस्पोजेबल दस्ताने जरूर कैरी करें. यात्रा करने से पहले अपने साथ पर्याप्त मात्रा में दस्ताने ले जाना ना भूलें. इस बात का ख्याल रखें कि दस्ताने पहनने से पहले आपके हाथ एकदम साफ और सूखे हों. इस्तेमाल के बाद दस्तानों को उतारने और उन्हें डिस्पोज करने में सावधानी विशेष सावधानी बरतें, दस्ताना लगाकर चेहरा छूने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here