अक्षय कुमार फिटनेस के लिए रोज पीते हैं गोमूत्र, जानें गोमूत्र सेवन के अद्भुत फायदे | health – News in Hindi

0
96
.

अक्षय कुमार नियमित रूप से गोमूत्र पीने को लेकर चर्चा में हैं (pic courtesy: instagram/akshaykumar)

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) का यह वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में वो वाइल्डलाइफ एडवेंचरर बियर ग्रिल्स (Bear Grylls) से अपनी फिटनेस का खुलासा करते हुए बता रहे हैं कि वह हर दिन गोमूत्र (Cow urine/Gomutra) पीते हैं…


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 13, 2020, 9:08 AM IST

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) बेशक लीवुड के सबसे फिट अभिनेताओं में से एक हैं. फिटनेस के लिए वो नियमित रूप से स्ट्रिक्ट डाइट और कसरत करते हैं और हमेशा स्वस्थ जीवन शैली की आदत को अपनाने की आदतों को लेकर जागरुक और मुखर भी रहते हैं. हाल ही में, एक इंस्टाग्राम लाइव सेशन में बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने वाइल्डलाइफ एडवेंचरर बियर ग्रिल्स (Bear Grylls) से अपनी फिटनेस का खुलासा करते हुए बताया कि वह हर दिन गोमूत्र (Cow urine/Gomutra) पीते हैं. आयुर्वेद में गोमूत्र या गोमूत्र को काफी फायदेमंद माना जाता है. वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, गोमूत्र कई खनिजों का एक प्राकृतिक स्रोत है और इसके दैनिक सेवन से शरीर को विभिन्न पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. times now पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, आइए जानते हैं गोमूत्र के फायदे…

यह दावा किया जाता है कि गोमूत्र से कुष्ठ रोग, पेट दर्द, पेट फूलना और यहां तक ​​कि कैंसर के इलाज तक में मदद मिलती है. गोमूत्र का उपयोग काली मिर्च, दही और घी के साथ मिलाकर बुखार के उपचार में किया जाता है. एनीमिया के मरीजों को उपचार के लिए गोमूत्र, त्रिफला (एक हर्बल शंख), और गाय के दूध मिला कर दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें: World First Aid Day: कोरोना काल में यात्रा से पहले फर्स्ट एड किट में रखें ये जरूरी चीजें

गोमूत्र को पेप्टिक अल्सर, अस्थमा और कुछ लीवर की बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मिर्गी के इलाज के लिए गोमूत्र और धौहरिद्रा का मिश्रण उपयोग किया जाता है.

गोमूत्र बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है, जिससे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप इत्यादि का खतरा काफी कम हो जाता है. इसके अलावा गोमूत्र का उपयोग स्प्रे के रूप में कीट नियंत्रण के लिए घरों में और कृषि में भी किया जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here