COVID-19 के कारण संसद के मॉनसून सत्र से पहले कोई सर्वदलीय बैठक नहीं | भारत समाचार

0
30
.

नई दिल्ली: सरकार ने कहा कि इस साल संसद के मानसून सत्र से पहले कोई सर्वदलीय बैठक आयोजित नहीं की जाएगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक आयोजित करने का कार्यक्रम निर्धारित किया था जो अब कोरोनोवायरस के कारण किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रद्द कर दिया गया है।

संसद सत्र से पहले एजेंडा पर चर्चा करने और लक्ष्य निर्धारित करने के लिए सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाती है। बैठक में अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति ने मुद्दों और सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची पर चर्चा की।

हालांकि, राज्यसभा की व्यवसाय सलाहकार समिति रविवार को सुबह 11 बजे संसद में एक बैठक आयोजित करने वाली है।

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी नियमित चिकित्सा जांच के लिए विदेश भागती हैं, संसद के अधिकांश मानसून सत्र में चूक होने की संभावना रहती है

संसद का मानसून सत्र सोमवार को शुरू होने वाला है और 1 अक्टूबर को समाप्त होने वाला है। मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल और निजी सदस्यों का कारोबार नहीं होगा।

लाइव टीवी

सभी कर्मचारी और अधिकारी सत्र से पहले RT-PCR COVID-19 परीक्षा से गुजरेंगे। जबकि COVID-19 प्रसार का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा डिज़ाइन किए गए एक मोबाइल ऐप के माध्यम से सांसदों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहले कहा था कि 257 सदस्यों को लोकसभा हॉल में, 172 को लोकसभा गैलरी में, 60 राज्यसभा में और 51 राज्यसभा गैलरी में कोरोनोवायरस संकट के कारण बैठाया जाएगा।

बिड़ला ने यह भी कहा कि चैंबर्स को सैनिटाइज किया जाएगा और सत्र में भाग लेने की अनुमति देने से पहले एमपीएस को आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। उन्होंने आगे दावा किया कि यह मानसून सत्र ‘ऐतिहासिक’ होगा क्योंकि यह देश भर में व्याप्त महामारी के बीच आयोजित किया जा रहा है।

14 सितंबर को सत्र के पहले दिन, लोअर हाउस सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक मिलेंगे, और अपर हाउस में दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक बैठेंगे। बाद के दिनों में, राज्यसभा में कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि लोकसभा की बैठक का समय दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक निर्धारित किया गया है।

(एएनआई इनपुट्स के साथ)

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here