Shraddha 2020: Plant these five plants in Pitru Paksha, Pitru will get blessings | श्राद्ध 2020: पितृपक्ष में लगाएं ये पांच पौधे, पितरों का मिलेगा आर्शीवाद

0
2327
.

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपने पूर्वजों को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा मौका पितृ पक्ष में मिलता है। मान्यता है कि इन दिनों अगर न‍ियमपूर्वक पूजा कर ली जाए तो प‍ितर प्रसन्‍न होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों में पौधों का भी एक अलग महत्व है यानी कि यदि आप इन दिनों में पौधारोपण करते हैं तो आपके इस काम से भी पितर प्रसन्न होते हैं। 

ऐसे में इस बार पितरों को प्रसन्न करने के लिए पौधे जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपका जीवन सुखमय बनेगा और कष्टों से मुक्ति मिलेगी। जयोतिषाचार्य के अनुसार ऐसे कई पौधे हैं, जिन्हें लगाने से आपको लाभ होता है। आइए जानते हैं ऐसे 5 पौधों के बारे में…

श्राद्ध में नवमी तिथि का है खास महत्व, जानिए श्राद्ध करने की विधि

तुलसी
सनातन धर्म में इस पौधे का अत्यधिक महत्व है। लोग शाम को इसकी पूजा करते हैं साथ ही तीज त्यौहारों पर भी इसकी खास पूजा की जाती है। मान्यता है क‍ि अगर मृतक के मुख में तुलसी दल रख दिया जाता है तो उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है। इसलिए यदि पितृ पक्ष में तुलसी का पौधा घर में लगाया जाए और नियमितरूप से इसे जल चढ़ाया जाए तो इससे पितर प्रसन्न होते हैं। 

पीपल
बात करें पीपल के पेड़ की तो माना जाता है कि इसमें देवताओं का वास होता है और इसलिए इसकी पूजा की जाती है। मान्‍यता है क‍ि अगर पितृ पक्ष के दौरान घर में किसी पवित्र स्थान पर पीपल का पौधा लगा द‍िया जाए तो अधूरे पड़े कार्य पूरे होने लगते हैं। इस पौधे को लगाने के साथ ही आप नित्य रूप से जल चढ़ाएं ​और दीपक जलाएं, ऐसा करने से प‍ितरों की कृपा होती है।

बरगद
आपको बता दें कि यह सबसे ज्यादा आयु तक चलने वाला वृक्ष है। ऐसे में यह भी माना जाता है कि यह वृक्ष आयु प्रदान करने वाला होता है। इस पौधे को लगाकर यदि आप इसके पास बैठकर पितरों की मुक्ति के ल‍िए प्रार्थना करते हैं तो निश्चय ही पितरों को मुक्ति मिलेगी और आपके जीवन में उनके आर्शीवाद से सुख की प्राप्ति होगी। 

जिस व्यक्ति की मृत्यु तिथि नहीं पता, उसका इस दिन करें श्राद्ध

बेलपत्र
बेल के बारे में लगभग सभी को पता होगा कि यह भगवान शिव का प्रिय माना जाता है और पूजा में इसका विशेष स्थान है। ऐसे में यदि प‍ितृ पक्ष के दौरान अगर बेल का पौधा लगाया जाए तो श‍िवजी तो अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं और उनके आर्शीवाद से आपके जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर होते हैं।

शमी
शमी के पौधे को शनि देव का पौधा माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को जहां भी लगाया जाए वहां से सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म हो जाती है। इसलिए पितृ पक्ष के दौरान शमी का पौधा जरूर लगाना चाहिए, इससे भी पितर प्रसन्न होते हैं। 

 
 

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here