अगर चाहिए मजबूत और चमकदार दांत, तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल | health – News in Hindi

0
39
.
अक्सर हम अपनी ओरल हेल्थ (Oral Health) के मामले में उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना दिया जाना चाहिए. यही वजह है कि दांतों की सेहत (Health) को लेकर हम कुछ भी खाने से परहेज नहीं करते, बिना यह जाने और सोचे कि कौन सी चीज हमारे दांतों के लिए लाभदायक है और कौन सी हानिकारक. ऐसे में कुछ आसान से तरीके अपनाकर आप अपने दांतों को मजबूत और चमकदार बनाए रख सकते हैं. रोजाना ब्रश करना और समय-समय पर डेंटिस्ट (Dentist) से मिलना तो जरूरी है ही, इसके साथ-साथ आपको अपने खानपान में भी थोड़ा बदलाव लाना होगा. तभी आपके दांत पूरी तरह स्वस्थ रह सकते हैं. फेमिना की एक रिपोर्ट के मुताबिक आप अपनी डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करके दांतों की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

दांतों के रक्षक मसूड़े
स्वस्थ मसूड़े मजबूत दांतों की गारंटी होते हैं. विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां- संतरा, नींबू, मिंट, धनिया, टमाटर, खीरा, अनानास और नाशपाती मसूड़ों को स्वस्थ बनाते हैं. इसके अलावा मुंह में होने वाले इंफेक्शन को भी रोकते हैं.

पत्तेदार हरी सब्जियांपत्तेदार हरी सब्जियों में विटामिन ए, बी2, बी 12 होते हैं, जो हमारे दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखते हैं. नियमित रूप से पत्तेदार हरी सब्जियों के सेवन से आपके दांत स्वस्थ रहते हैं.

सेब और गाजर नैचुरल टूथब्रश
सेब और गाजर खाने से दांतों में कैविटी नहीं होती है, क्योंकि इनके सेवन से बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. दांतों पर प्लाक और टार्टर जमा नहीं हो पाता. सलाइवा की मात्रा बढ़ने से दांतों की साफ-सफाई हो जाती है.

केला करता है सेंसिटिविटी दूर
केला में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दांतों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसके छिलके से अंदर और बाहर, दोनों तरफ सिर्फ 2 मिनट का मसाज, 2 सप्ताह में ही आपके दांतों को सफेद चमकदार बना देगा. साथ ही दांतों की सेंसिटिविटी में भी लाभ होगा.

ये भी पढ़ें – Monsoon Season Kitchen Garden: मानसून के समय लोगों को दे सकता है स्वस्थ जीवन

शकरकंद से दांतों की सफेदी
शकरकंद या रतालू या में ऐसे विटामिन होते हैं, जो दांतों की प्रोटेक्टिव कवरिंग यानी इनैमल को बचाते हैं. शकरकंद से दांतों की सफेदी लंबे समय तक बनी रहती है.

चीज, दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स
चीज में कैल्शियम और फॉस्फेट होते हैं, जो हमारे दांतों के लिए बहुत जरूरी हैं. साथ ही इसके सेवन से सलाइवा उत्पन्न होता है, जिससे प्राकृतिक रूप से मुंह की सफाई होती है. इसी प्रकार दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में भी कैल्शियम और फॉस्फेट जैसे मिनरल्स होते हैं, जो दांतों के इनैमल को बनाए रखने में काफी मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें – स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें

ग्रीन टी और ब्लैक टी
इन दोनों ही चाय में पॉलिफेनॉल्स होते हैं, जो प्लाक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं. इससे बैक्टीरिया आपके दांतों पर आक्रमण नहीं कर पाते.

स्ट्रॉबेरी से मोतियों जैसे दांत
अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल करना चाहिए. इसमें मैलिक एसिड नामक एंजाइम होते हैं, जो आपकी मुस्कान में नई चमक ला सकते हैं. इसके अलावा दांतों पर स्ट्रॉबेरी की प्यूरी या पेस्ट रगड़ने से भी आपके दांत चमकदार बनेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here