बालों की खूबसबरती को कई गुना बढ़ाता है केसर ऑयल, घर में ऐसे करें तैयार

0
48
kesar oil
.

लखनऊ। हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं, जो हमारी स्किन और हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होती हैं. इनमें से एक सबसे जरूरी चीज है केसर। भारतीय किचन में केसर का ज्यादातर इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. इसका उपयोग खाने में रंग और खुशबू के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर का इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में भी किया जाता है.

घर पर केसर का तेल बनाना बहुत ही आसान है, जिसे आप हर रोज अपनी त्वचा और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर में कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

केसर ऑयल बनाने की सामग्री

  • 100 मिली बादाम का तेल
  • 10-15 टुकड़े केसर
  • 1 एयरटाइट जार

ऐसे करें तैयार

  • एक छोटे से जार में 100 मिली बादाम का तेल डालें. अब उसमें केसर मिलाएं. अब जार को अच्छे से बंद कर के एक हफ्ते के लिए ठंडी जगह पर छोड़ दें. जब यह तेल हल्का नारंगी रंग का दिखने हो जाए, तो समझ लीजिए कि यह अब इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.
  • एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से केसर आपके चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करता है. आप केसर ऑयल को फेस मास्क में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.
  • केसर ऑयल बालों को झड़ने से बचाता है और नए बालों के बढ़ने में मदद करता है. बालों की जड़ों में केसर ऑयल लगाने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बनेंगे. आप अपने दूसरे हेयर ऑयल में मिलाकर भी केसर ऑयल लगा सकते हैं.
  • एन्टी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. चेहरे पर केसर ऑयल लगाने से आपकी त्वचा में निखार और चमक आती है. अगर आप इसे रोज़ाना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं, तो आपका चेहरा हमेशा तरोताज़ा लगेगा. टोनर के रूप काम करने की वजह से यह आपके चेहरे पर होने वाले व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को भी खत्म करता है.
  • केसर ऑयल त्वचा की धूल, मिट्टी और सूर्य की तेज किरणों से सुरक्षा करता है. आपकी त्वचा में निखार लाता है. अपने चेहरे को धोकर आप केसर ऑयल लगाएं. फिर कुछ मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. आप इसे रातभर लगाने के बाद भी धो सकते हैं.
  • केसर ऑयल त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा ताज़ा और चमकदार लगती है. अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है, तो केसर ऑयल आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम भी करता है.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here